नई दिल्ली: रूस में जारी फीफा विश्व कप के ग्रप डी के अपने पहले मुकाबले में शनिवार देर रात क्रोएशिया ने सुपर ईग्लस के नाम से मशहूर नाइजीरिया को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट के 21वें संस्करण में विजयी शुरुआत की. कालिनिनग्रेड स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में क्रोएशिया ने दमदार प्रदर्शन किया और मैच में नाइजीरिया को वापसी करने का एक भी साफ मौका नहीं दिया. 12वें मिनट में सुपर ईग्लस के अनुभवी कप्तान जॉन ओबी मिकेल ने बाएं फ्लेंक पर एक डिफेंडर को छकाते हुए बॉक्स में पास दिया लेकिन स्ट्राइकर ओडियोन इघालो गेंद तक नहीं पहुंच पाए.

इसके दो मिनट बाद, क्रोएशिया ने जबावी हमला किया और इवान पेरीसिक ने 20 गज की दूरी से गोल करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के उपर मार बैठे. पेरीसिक के प्रयास के बाद क्रोएशिया की मिडफील्ड ने मैच में अपना दबदबा कायम किया जिसका लाभ टीम को 32वें मिनट में मिला.

FIFA WorldCup: आइसलैंड ने अर्जेंटीना को 1-1 की बराबरी पर रोका, पेनाल्टी गोल नहीं दाग पाए मेसी

स्पेनिश क्लब रियल मेड्रिड से खेलने वाले लुका मोड्रिक ने दाएं छोर से कॉर्नर पर बेहतरीन पास दिया. स्टार स्ट्राइकर मारियो मांजुकिक बॉक्स के अंदर हेडर मारने में कामयाब रहे और गेंद नाईजीरिया के मिडफील्डर ओगेनेकारो इटेबो के पांव से लगकर गोल में चली गई. एक गोल की बढ़त बनाने के बाद क्रोएशिया ने अपने खेल में अधिक आक्रामकता लाई लेकिन टीम पहले हाफ में दूसरा गोल नहीं कर पाई.

सुपर ईग्लस ने दूसरे हाफ की भी तेज शुरुआत की लेकिन गोल करने का पहला मौका क्रोएशिया को मिला. 55वें मिनट में पेरीसिक ने बाएं छोर से बॉक्स में मौजूद एंटे रेबिक को बेहतरीन पास दिया. हालांकि, वह अपनी टीम की बढ़त को दोगुना नहीं कर पाए.

टीम इंडिया को मिला रायडू को विकल्प, BCCI ने इस दिग्गज खिलाड़ी को दी जगह

क्रोएशिया के कोच ज्लाटको डालिक ने 62वें मिनट में फारवर्ड खिलाड़ी एंद्रेज करामारिक की जगह मिडफील्डर मासेर्लो ब्राजोविक को मैदान में भेजा जिसके कारण मोड्रिक एक अटैकिंग मिडफील्डर के रूप में खेले.

मैच के 71वें मिनट में नाईजीरिया के विलियम ट्रस्ट-इकोंग ने मांजुकिक को बॉक्स के अंदर गिरा दिया जिसके कारण क्रोएशिया को पेनाल्टी मिली. कप्तान मोड्रिक ने पेनाल्टी पर गोल करने में कोई गलती नहीं की और अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया. मैच के अंतिम क्षणों में नाइजीरिया ने हार के अंतर को कम करने का प्रयास किया लेकिन वह क्रोएशिया को तीन अंक लेने से नहीं रोक पाए. क्रोएशिया ग्रुप डी के अपने अगले मुकाबले में गुरुवार को अर्जेटीना से भिड़ेगी जबकि नाइजीरिया का सामना आइसलैंड से होगा.