नई दिल्ली. IPL-11 का पहला क्वालिफायर मुकाबला आज शाम 7 बजे चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. ये मुकाबला दो टीमों के बीच तो होगा ही साथ ही उनकी ताकत का भी मुकाबला होगा. CSK की ताकत उसकी बल्लेबाजी है तो हैदराबाद को अपनी गेंदबाजी का गुमां है. सनराइजर्स के गेंदबाजों ने IPL-11 में एक नहीं, दो नहीं बल्कि तीन बार छोटे स्कोर डिफेंड किया है. पूरे टूर्नामेंट में इनका इकॉनोमी रेट सबसे शानदार रहा है और हैदराबाद को प्ले ऑफ तक पहुंचाने में इनकी भूमिका सबसे अहम रही है. दूसरी ओर CSK की गेंदबाजी उतनी दमदार नहीं है जितनी SRH की, लेकिन इस टीम की बल्लेबाजी में डेप्थ ज्यादा है. सनराइजर्स की बल्लेबाजी जहां ज्यादातर केन विलियम्सन और शिखर धवन पर आश्रित है वहीं CSK के पास मैच जिताने वाले बल्लेबाजों की लंबी चौड़ी फौज है. Also Read - CSKvsMI: चेन्नई ने टॉस जीतकर चुनी बैटिंग, प्लेइंग इलेवन में बदलाव

Also Read - CSKvsSRH : हैदराबाद ने दिया 176 रन का लक्ष्य, मनीष पांडे की आतिशी पारी

चेन्नई की चमक बल्लेबाजी Also Read - VIDEO : गंभीर दुर्घटना का शिकार होने से बचे दीपक चाहर, देखें कैसे गेंद बन सकती थी दुश्मन

अब जरा CSK की बल्लेबाजी ताकत देखिए. इस सीजन के टॉप टेन रनवीरों की लिस्ट में उसके 3 बल्लेबाजों के नाम हैं. इनमें 586 रन के साथ अंबाती रायडू चौथे नंबर पर हैं.जबकि धोनी 446 रन और शेन वॉटसन 48 रन बनाकर नौवें और दसवें नंबर पर हैं. इसके अलावा पंजाब के खिलाफ आखिरी लीग मैच में अहम किरदार निभाने वाले सुरेश रैना इस सीजन अपने 400वें रन से सिर्फ 9 रन दूर हैं. बता दें कि रैना IPL इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने हर सीजन में 300+ रन का आंकड़ा पार किया है.

CSK के तीसरी बार IPL चैम्पियन बनने की राह तैयार, दिल्ली डेयरडेविल्स ने जोड़े तार

CSK के तीसरी बार IPL चैम्पियन बनने की राह तैयार, दिल्ली डेयरडेविल्स ने जोड़े तार

हैदराबाद की धार गेंदबाजी

अब जरा सनराइजर्स की गेंदबाजी पर नजर डालिए. टूर्नामेंट के शुरुआत में इस टीम की गेंदबाजी का इकॉनोमी रेट 7.24 का था लेकिन पिछले 4 मुकाबलों में इसके गेंदबाज थोड़े महंगे साबित हुए जिस वजह से अब ओवरऑल इकॉनोमी रेट बढ़कर 9.64 का हो गया है. टीम की गेंदबाजी की सबसे मजबूत कड़ी डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट भुवनेश्वर कुमार और लेग स्पिनर राशिद खान हैं. लेकिन, पिछले 2 सीजन के पर्पल कैप विनर रहे भुवी पिछले 3 मैचों में सिर्फ 1 विकेट ले पाए हैं. हालांकि, राशिद खान की फिरकी विरोधी खेमें के मुख्य बल्लेबाजों को आउट कर लगातार अपना कमाल करती दिखी है. इस सीजन राशिद ने जोस बटलर, एरोन फिंच,लोकेश राहुल, रिषभ पंत, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे बल्लेबाजों के विकेट चटकाए हैं. ऐसे में CSK की मजबूत बैटिंग लाइनअप के खिलाफ क्वालिफायर वन में SRH की उम्मीदें एक बार फिर से राशिद पर टिकी होंगी.

पलड़ा CSK का भारी

5 बड़े रिकॉर्ड के साथ सनराइजर्स के खिलाफ क्वालिफायर खेलने उतरेंगे धोनी

5 बड़े रिकॉर्ड के साथ सनराइजर्स के खिलाफ क्वालिफायर खेलने उतरेंगे धोनी

CSK ने इस सीजन SRH के खिलाफ लीग राउंड के दोनों मुकाबले जीते हैं. हैदराबाद में खेले मुकाबले को CSK ने 4 रन से जीता तो पुणे का मैदान SRH के खिलाफ उसने 8 विकेट से मारा. यही नहीं ओवरऑल टक्कर में भी सनराइजर्स पर सुपरकिंग्स का पलड़ा भारी है. IPL में अब तक दोनों टीम 8 बार टकरा चुकी हैं, जिसमें 6 बार मैदान CSK ने मारा है जबकि सिर्फ 2 बार ही सनराइजर्स जीती है. जाहिर है कि रिकॉर्डों के पन्ने पर भी एडवांटेज चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ है. अब देखना ये है कि बल्ले से बेजोड़ CSK सनराइजर्स के खिलाफ इस सीजन अपनी जीत की हैट्रिक लगाकर फाइनल का टिकट हासिल करते हैं या फिर गेंद से दमदार SRH उनकी इस हसरत पर पानी फेरकर खुद फाइनल में पहुंचते हैं.