नई दिल्ली. IPL में आज से प्ले ऑफ मुकाबले शुरू हो रहे हैं, जिसमें पहला क्वालिफायर मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच है. इस मुकाबले को जीतने वाली टीम को फाइनल का टिकट मिलेगा. फाइनल का टिकट हासिल करने वाली टीम चेन्नई और हैदराबाद में से कौन सी होगी ये तो बाद में पता चलेगा लेकिन इस सीजन चेन्नई का चैम्पियन बनना तय है. दिल्ली की टीम भले ही प्ले ऑफ तक नहीं पहुंच सकी लेकिन टूर्नामेंट से आउट होते-होते उसने कुछ ऐसा कमाल किया है, जिसका फायदा उठाते हुए CSK इस सीजन की चैम्पियन बन सकती है. Also Read - वीवीएस लक्ष्मण ने बताया रोहित शर्मा के IPL में बतौर कप्तान सफल होने का राज

Also Read - 'मेरे लिए क्रिकेट के डॉन हैं MS Dhoni, इन्हें पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है'

चैम्पियन बनने का दिल्ली कनेक्शन! Also Read - अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण ने इस साल IPL आयोजन की उम्मीद जताई, जानिए पूरी डिटेल

अब आप सोच रहे होंगे कि भला दिल्ली से CSK का क्या कनेक्शन. तो हम आपको बताते हैं. इस सीजन दिल्ली की टीम लीग स्टेज पर 14 मैचों में 10 प्लवाइंट लेकर आठवें पायदान यानी कि प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचे रही है. वहीं चेन्नई की टीम के 14 मैचों में 18 अंक हैं और वो दूसरे पायदान पर है. अब जरा ये कमाल का आंकड़ा देखिए. IPL की प्वाइंट्स टैली में जब-जब दिल्ली की टीम प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचे रही है तब-तब अंक तालिका में नंबर 2 पर रहने वाली टीम IPL चैम्पियन बनी है.

पुणे से विदा लेते हुए धोनी ने किया कुछ ऐसा कि जीत लिया दिल, देखें वीडियो

पुणे से विदा लेते हुए धोनी ने किया कुछ ऐसा कि जीत लिया दिल, देखें वीडियो

क्या चौथी बार भी होगा ये कमाल?

साल 2011 में दिल्ली प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचे थी तो नंबर दो पर काबिज चेन्नई चैम्पियन बनीं थी. IPL 2013 में नंबर 2 पोजिशन वाली मुंबई विजेता बनीं क्योंकि दिल्ली उस साल भी प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचे थी. अगले साल यानी कि IPL-2014 में जब दिल्ली लगातार दूसरी बार प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचे रही तो नंबर 2 पोजिशन पर कब्जा जमाने वाली KKR चैम्पियन बनीं. ऐसे में इस बार भी जब दिल्ली एक बार फिर से प्वाइंट्स टैली में सबसे नीचले पायदान पर है तो IPL के पिछले इतिहास को देखते हुए चेन्नई का चैम्पियन बनना तय लग रहा है.

अब तक 5 बार नंबर 2 टीम बनी चैम्पियन

प्ले ऑफ से पहले धोनी ने दिए रिटायरमेंट के संकेत, बताया कब कहेंगे CSK और IPL को अलविदा?

प्ले ऑफ से पहले धोनी ने दिए रिटायरमेंट के संकेत, बताया कब कहेंगे CSK और IPL को अलविदा?

अब जरा एक और आंकड़ा देखिए, जिससे इस सीजन चेन्नई के चैम्पियन बनने के चांसेज और भी ब्राइट लग रहे हैं. इससे पहले खेले IPL के 10 सीजन में 5 बार IPL का खिताब उसी टीम ने जीता है जो प्वाइंट्स टैली में नंबर दो पर रही है. इसके मुकाबले अंक तालिका में नंबर एक पर रहने वाली टीम सिर्फ 2 बार ही IPL जीत पाई है. साफ है IPL का इतिहास धोनी एंड कंपनी के साथ है. देखना ये है कि इस बार इतिहास बदलता है या फिर एक बार फिर से खुद को दोहराता दिखता है.