नई दिल्ली. क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने 2019 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया है. इस शेड्यूल के जारी होने के ठीक एक दिन पहले धोनी के बल्ले ने IPL के अखाड़े में गजब का धमाका किया. धोनी ने चिन्नास्वामी स्टेडियम की पिच पर रोमांच का पारा चढ़ाते हुए RCB के खिलाफ 34 गेंदों पर नाबाद 70 रन की विस्फोटक पारी खेली. धोनी के बल्ले से हुए इस धमाके की गूंज इतनी थी कि बड़े-बड़े क्रिकेट पंडित इस पर धोनी की वाहवाही करने से नहीं थके. वहीं दूसरी ओर धोनी का हल्ला बोलना भारतीय क्रिकेट और उसके फैंस के लिए भी गुड न्यूज की तरह है. दरअसल, इसकी वजह है वो चमचमाता कप जिसे भारतीय क्रिकेट टीम को अगले साल इंग्लैंड से भारत लाना है, जिसके घमासान को लेकर ICC ने शेड्यूल तैयार कर दिया है और जिसके मिशन में धोनी की भूमिका सबसे अहम रहने वाली है.

धोनी को पहले ऐसा नहीं देखा- फ्लेमिंग

धोनी ने बैंगलोर की टीम के खिलाफ उसी के मैदान पर धमाकेदार पारी खेली. इस पारी के दौरान धोनी के तेवर को लेकर CSK के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने एक बड़ी बात कही, जिसके बाद तो विराट खुद के खिलाफ धोनी का बल्ला चलने का दर्द भूल गदगद हो उठे. स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा, “धोनी की काबिलियत और क्रीज पर उनका प्रजेन्स ऑफ माइंड कमाल का होता है. हमने उन्हें पहले भी देखा है लेकिन इस IPL में धोनी की बल्लेबाजी चरम पर है और जो पारी उन्होंने RCB के खिलाफ खेली वो मेरी अब तक की देखी बेहतरीन पारियों में एक है.”

2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में अब मुश्किल से साल भर का वक्त बचा है. उसके बाद 10 टीमों के बीच 1 ट्रॉफी के लिए 45 दिन तक जोरदार मुकाबला देखने को मिलेगा. ऐसे में इससे पहले स्टीफन फ्लेमिंग का धोनी को लेकर दिया बयान टीम इंडिया के कप्तान कोहली के लिए किसी गुड न्यूज से कम नहीं है.

विराट के ‘चाणक्य’ धोनी

रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ अपने तेवर दिखाकर धोनी ने ना सिर्फ IPL खेल रहे बाकी टीमों को सचेत किया है बल्कि इंटरनेशल मोर्चे पर विराट के विरोधियों को भी अच्छे से आगाह कर दिया है. इसमें दो राय नहीं कि धोनी 2019 वर्ल्ड कप में विराट के लिए चाणक्य की भूमिका में होंगे. वर्ल्ड कप का ख्वाब पूरा करने के लिए विराट को धोनी का साथ जरूरी है. IPL में कोच और कप्तान के तौर पर फ्लेमिंग और धोनी की जोड़ी शुरू से ही साथ रही है और साथ मिलकर विरोधियों को नाकों चने चबवाती रही है. यही वजह है कि अब जब धोनी को लेकर फ्लेमिंग ने कुछ कहा है तो ये खबर विराट के लिए तो खुशी वाली होगी ही.

धोनी की ताकत विराट को बनाएगी ‘शहंशाह’

वर्ल्डकप 2019 में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से, पढ़ें पूरा शेड्यूल

वर्ल्डकप 2019 में भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से, पढ़ें पूरा शेड्यूल

अपनी टीम के खिलाफ धोनी के धमाके बाद खुद विराट ने भी कहा था उन्हें इस तरह से खेलते देख उन्हें अच्छा लग रहा है. धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े मैच विनर हैं और वो क्यों हैं उसकी वजह उनकी बल्लेबाजी में ढूढ़ी जा सकती है. धोनी की सबसे बड़ी ताकत उनका कूल टेम्परामेंट है. मैच में हालात चाहे कैसे भी हों धोनी अपना संयम नहीं खोते. वर्ल्ड कप को लेकर विराट की सबसे बड़ी उम्मीद को ये अच्छे से पता होता है कि उन्हें किस गेंदबाज को टारगेट करना है, कब उस पर हल्ला बोलना है. धोनी की एक और बड़ी स्ट्रेंथ ये है कि वो न सिर्फ खुद मुश्किल हालातों के महारथी हैं बल्कि दूसरे एंड पर खड़े खिलाड़ी से भी उसका बेस्ट निकलवाने में सक्षम है.

अब जब एक साथ इतने विकल्पों वाला खिलाड़ी विराट का सबसे बड़ा वेपन बनेगा तो दुनिया जीतने की जंग में असरदार तो रहेगा ही. स्टीफन फ्लेमिंग बेशक आज धोनी की तारीफ कर रहे हैं लेकिन उनके तारीफों के ये पुलिंदे विराट को उनके फ्यूचर रन में बड़े काम आने वाले हैं.