नई दिल्ली: आईपीएल 2018 का रोमांच चरम पर है. इस सीजन में कई युवा खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला. वहीं कई दिग्गज खिलाड़ी फ्लोप भी रहे हैं. इसी बीच अब लगभग यह तय हो चुका है कि इस सीजन के प्लेऑफ में कौन – कौन सी टीमें जगह बनायेंगी. अब तक दमदार प्रदर्शन करने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं. इन दोनों टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपना स्थान निश्चित कर लिया है. वहीं कुछ टीमें ऐसी भी हैं जो पूरे टूर्नामेंट में संघर्ष करती दिखीं हैं.

श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम दिल्ली डेयरडेविल्स और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की स्थिति बेहद खराब है. हालांकि अब ये दोनों टीमें प्लेऑफ की दौड़ से बाहर भी हो चुकी हैं. दिल्ली ने इस सीजन में 12 मैच खेले. इस दौरान महज 3 मैचों में जीत हासिल की. वहीं 9 मैचों में हार का सामना किया. यह टीम 6 पॉइंट्स के साथ पॉइंट टेबल में सबसे निचले स्थान पर है. वहीं आरसीबी ने 11 में से 4 मैच जीते और 7 मैच हारे. यह टीम पॉइंट टेबल में 8 पॉइंट्स के साथ 7वें नंबर पर है.

पहली बार अपनी टीम के खिलाड़ी के फैन हुए महेन्द्र सिंह धोनी, बताया क्या था ‘नंबर-4’ का फॉर्मूला

अब प्लेऑफ की दौड़ में तीन टीमें नजर आ रही हैं, जिनमें किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स हैं. हालांकि अगर इनमें से किसी टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा और मुंबई इंडियन्स ने जीत हासिल की तो मुंबई के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बन सकती है. पंजाब ने अभी 11 मैच खेले हैं और 12 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर है.

वहीं कोलकाता और राजस्तान ने 12-12 मैच खेले हैं. दोनों टीमें पॉइंट्स के मामले में बराबर हैं. लिहाजा अब इन तीन टीमों के पॉइंट्स बराबर हैं और यह देखना होगा कि बचे हुए मुकाबलों में कौन जीतता है. प्लेऑफ मं पहुंचने के लिए पंजाब को बचे हुए 3 मैचों में से 2 मैच जीतने होंगे. वहीं कोलकाता और राजस्थान को बचे हुए दोनों मुकाबले जीतने होंगे.

गेंद को देख ‘चीते’ की तरह झपटे संजू सैमसन, पकड़ा हैरान कर देने वाला कैच

बता दें कि आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में प्लेऑफ से बाहर हो चुकी दिल्ली का खिलाड़ी नंबर एक पर है. टीम के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत ने 12 मैचों में 582 रन बनाए. वहीं विकेट लेने के मामले में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी एंड्र्य टाय टॉप पर हैं. टाय ने 11 मैचों में 20 विकेट झटके हैं.