नई दिल्ली. वो कहते हैं ना कि खुद को कभी शेर नहीं समझना चाहिए, सामने वाला सवा शेर भी हो सकता है. स्टीव स्मिथ या फिर यूं कहें कि उनकी पूरी पलटन ने यही गलती कर दी कि वो खुद को शेर समझ बैठे. लेकिन, साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज फैनी डिविलियर्स सवा शेर निकले. नतीजा, जो हुआ वो आज दुनिया के सामने है. पूर्व अफ्रीकी गेंदबाज फैनी डिविलियर्स ने कंगारुओं के बेईमान खेल का ऐसा भांडा फोड़ा कि वो आज वर्ल्ड क्रिकेट आगे शर्मिदा हैं. फैनी ने स्मिथ की बेईमानी कंपनी का पर्दाफाश अचानक नहीं बल्कि पूरी प्लानिंग से किया. दरअसल, केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में कंगारुओं के काले खेल की जो सच्चाई सामने आई है, उसे वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से ही अंजाम दे रहे थे. फैनी डिविलियर्स को कंगारुओं की हरकत पर शक तो पहले से ही था लेकिन उन्हें उनके पास इसका कोई सबूत नहीं था. लिहाजा,उन्होंने ब्रोडकास्टर्स के साथ मिलकर योजना बनाई और उनके एक कैमरामैन को ऑस्ट्रेलियई खिलाड़ियों पर नजर रखने को कहा. बस फिर क्या सब दूध का धूध और पानी का पानी हो गया.

फैनी डिविलियर्स ने ऐसे खोली पोल

एक इंटरव्यू के दौरान फैनी डिविलियर्स ने कहा, ” ऑस्ट्रेलियाई टीम ने केपटाउन में जो किया उस हरकत को वो पहले दो टेस्ट से ही अंजाम दे रहे थे. मैंने महसूस किया कि कहीं तो कुछ गड़बड़ है. क्योंकि, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को मैच के 26वें, 27वें ओवर में ही रिवर्स स्विंग मिल रहा था. जबकि, उसी पिच पर हमारे गेंदबाज ऐसा नहीं कर पा रहे थे. मैनें ऐसा पहले दोनों टेस्ट में होते देखा. एक ही पिच पर ऐसा कैसे हो सकता था कि एक टीम के गेंदबाज को रिवर्स स्विंग मिले और दूसरी टीम के गेंदबाज को नहीं मिले. अपने इस शक को यकीन में बदलने के लिए मैंने केपटाउन में ब्रॉडकास्टर्स से एक कैमरा ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर फोकस करने को कहा, जिसके बाद सारी सच्चाई सामने आ गई.”

स्मिथ और वॉर्नर का क्रिकेट करियर होगा ओवर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया लगा सकता है लाइफ बैन

स्मिथ और वॉर्नर का क्रिकेट करियर होगा ओवर, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया लगा सकता है लाइफ बैन

कंगारू खिलाड़ियों पर लगाया कैमरा !

फैनी डिविलियर्स के इस प्रयास के बाद कैमरून बेनक्रॉफ्ट की गेंद के साथ छेड़छाड़ करती हुई एक तस्वीर कैमरे में कैद हो गई और ऑस्ट्रेलिया के काले खेल की पोल खुल गई . जिसका अंजाम ये हुआ कि वर्ल्ड क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की बदनामी हुई. इस बदनामी की वजह से स्टीव स्मिथ को कप्तानी गंवानी पड़ी, उन पर एक टेस्ट का बैन लगा, 100 फीसदी मैच फी का जुर्माना लगा और तो और आईपीएल फ्रेंचाईजी राजस्थान रॉयल्स ने भी उन्हें टीम की कप्तानी से हटा दिया है. स्मिथ के अलावा बेनक्रॉफ्ट पर मैच फी का 75 फीसदी जुर्माना लगा. जबकि डेविड वॉर्नर की भी उप-कप्तानी छिन गई और अब खबर है कि आईपीएल की टीम सनराइजर्स हैदराबाद भी उनकी कप्तानी छिन सकती है.

ऑस्कर के कैमरे से बचना मुश्किल

पूर्व अफ्रीकी गेंदबाज और क्रिकेट कमेंटेटर फैनी डिविलियर्स के कहने पर जिस कैमरामैन के कैमरे पर कंगारुओं की हरकत कैद हुई उनका नाम ऑस्कर है. जिनकी एक तस्वीर को टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ऑस्कर के कैमरे से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.


सचमुच बचना नामुमकिन रहा ऑस्ट्रेलिया के लिए भी. क्योंकि, कैमरे में सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की मैदान पर की गई हरकत ही कैद नहीं हुई. बल्कि ड्रेसिंग रूम में बैठे कंगारू कोच डैरेन लेहमन की कुछ ऐसी तस्वीरें भी सामने आई जिन्हें देखकर कहा जा सकता है कि मैदान पर जो कुछ चल रहा था उसकी कमांड मैदान के बाहर थी.

pjimage (13)

इस तस्वीर में लेहमन वाकी टाकी से बात कर रहे हैं . जबकि मैच के दौरान ऐसा करना वर्जित है. मतलब साफ है कि ऑस्ट्रेलिया के गंदे खेल में सिर्फ कप्तान और खिलाड़ी ही शामिल नहीं हैं बल्कि कोच की भूमिका भी उसमें अहम है.