नई दिल्लीः विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पहलवान दीपक पूनिया अंतरराष्ट्रीय महासंघ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में 86 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गये लेकिन बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया. अपनी पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक पूनिया ने रजत पदक प्राप्त किया. उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

भारतीय दिग्गज सौरव गांगुली बने दूसरी बार बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष

बीस साल के इस भारतीय पहलवान के अब 82 अंक हैं और वह विश्व चैम्पियन याजदानी से चार अंक आगे हैं. इस साल दीपक ने यासर दोगू में रजत और एशियाई चैम्पियनशिप व सासारी टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किये थे. इस तरह उन्हें लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला. लेकिन बजरंग विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गये. हालांकि वह विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पहलवान के तौर पर गये थे.

कपिल देव बोले- इतनी जल्‍दबाजी में क्‍यों दिख रहे हैं रिषभ, उन्‍हें अब…

पच्चीस साल के बजरंग के अब 63 अंक हैं. रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था जिससे वह 65 किग्रा वर्ग में नंबर एक पहलवान बन गये हैं. 57 किग्रा वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदकधारी रवि दहिया शीर्ष पांच में पहुंचने में सफल रहे. उनके 39 अंक हैं जिससे वह पांचवें स्थान पर हैं जबकि राहुल अवारे कांस्य पदक के बूते दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गये हैं.

Vijay Hazare Trophy: कर्नाटक की झारखंड पर जीत में चमके कृष्‍णप्‍पा गौतम, कप्‍तान मनीष पांडे

महिलाओं की रैंकिंग में विनेश फोगाट पिछले हफ्ते के शानदार प्रदर्शन के बूते 53 किग्रा में चार पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गयी हैं, उन्होंने नूर सुल्तान में कांस्य पदक जीतने के अलावा तोक्यो ओलंपिक का कोटा भी हासिल किया था. सीमा बिस्ला 50 किग्रा में एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं जबकि पूजा ढांडा (32) 59 किग्रा में हमवतन मंजू कुमारी (40) से दो स्थान पीछे पांचवें स्थान पर काबिज हैं.