नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन से महेन्द्र सिंह धोनी बड़े बड़ों पर भारी पड़ते दिखे हैं. उनके दमदार प्रदर्शन का असर भारत के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर पर भी हुआ है, जिनका 31 साल पुराना रिकॉर्ड धोनी ने धो डाला है. कमाल की बात ये है कि क्रिकेट की पिच पर 14 साल बिताने वाले धोनी को ऐसा करने के लिए उनके सिर्फ 4 दिन ही काफी रहे.

VIDEO: ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद धोनी ने की ‘हेरा-फेरी’, विराट फोन पर उलझे तो चहल पब्लिक में फंसे

4 दिन से तोड़ा गावस्कर का रिकॉर्ड

अब आप सोच रहे होंगे कि धोनी के ये 4 दिन का चक्कर क्या है. तो हम आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली वनडे जीत में मैन ऑफ द सीरीज बने धोनी इस अवार्ड को हासिल करने वाले भारत के सबसे उम्रदराज क्रिकेटर हैं. इस मामले में उन्होंने सुनील गावस्कर के 1987 में श्रीलंका के खिलाफ कायम किए रिकॉर्ड को तोड़ा है. गावस्कर जब मैन ऑफ द सीरीज बने थे तब उनकी उम्र 37 साल 191 दिन थी. और, जब धोनी ने गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा तब उनकी उम्र 37 साल 195 दिन थी. यानी, गावस्कर से सिर्फ 4 दिन ज्यादा.

धोनी ‘दिल’ में आते हैं ‘समझ’ में नहीं, यकीन न आए तो विराट की सुन लेना

सचिन के बाद धोनी का नंबर

भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा 15 मैन ऑफ द सीरीज जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उनके बाद कोहली, धोनी, युवराज और गांगुली अपने करियर में 7-7 बार मैन ऑफ द सीरीज जीत चुके हैं.

टीम इंडिया की जीत में चमका ‘सलमान का फैन’, धोनी की ‘शह’ पर ऑस्ट्रेलिया को धोया

एशिया के बाहर जीते 3 MoS

धोनी ने जो 7 मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीते हैं उनमें से 3 उन्होने भारतीय उप-महाद्वीप के बाहर जीता है. यानी, इंग्लैंड में 1, वेस्टइंडीज में 1 और ऑस्ट्रेलिया में 1 बार. इसके अलावा 2 बार उन्हें भारत में मैन ऑफ द सीरीज मिला जबकि श्रीलंका और बांग्लादेश में 1-1 बार मिला.