नई दिल्ली. कहते हैं इलाका अपना हो तो धमाका भी खूब होता है. लेकिन महेन्द्र सिंह धोनी पर ये बात लागू नहीं होती. धोनी का अपने होमग्राउंड पर ही रिकॉर्ड खराब है. पहले ये आंकड़े देखिए फिर समझिए. धोनी ने अपने होमग्राउंड पर खेले 4 वनडे मुकाबले में सिर्फ 47 रन बनाए हैं, 23.50 की खराब औसत के साथ. इसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 26 रन का रहा है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे में बनाए हैं.

विराट कोहली ने बतौर कप्तान मचाई धूम, वनडे क्रिकेट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

रांची में धोनी का इकलौता छक्का

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धोनी की 26 रन की पारी हो सकती है कि रांची में उनके इंटरनेशनल क्रिकेट के सफर का अंत भी हो. क्योंकि, अब आगे धोनी रांची में कोई इंटरनेशनल मुकाबला खेल सकें, कहना मुश्किल है. लेकिन, इस पारी के दौरान धोनी ने एक शॉट ऐसा लगाया जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. धोनी ने अपनी 26 रन की पारी में कुल 3 बाउंड्री लगाई, जिनमें 2 छक्के और 1 छक्का शामिल रहा. ये एक छक्का रांची के मैदान पर यानि उनके अपने होम ग्राउंड पर इंटरनेशनल क्रिकेट में लगाया पहला छक्का था.

धोनी-जडेजा की ‘जुगलबंदी’ ने मैक्सवेल के ताबड़तोड़ खेल पर लगाई ‘पाबंदी’, देखें VIDEO

धोनी के नाम हुआ रिकॉर्ड

रांची में जमाए अपने पहले छक्के की बदौलत धोनी ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. वो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 217 छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. पहले वो 216 छक्कों के साथ रोहित के बराबर थे लेकिन अपने होमग्राउंड पर उन्होंने हिटमैन को पीछे छोड़ दिया. हालांकि, हिटमैन यानि रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्कों के मामले में धोनी के क्लब को रांची में ही ज्वाइन किया है. धोनी के बाद 350 इंटरनेशनल छक्के जड़ने वाले वो दूसरे भारतीय बन गए हैं.