नई दिल्ली. आयरलैंड के खिलाफ पहले T20 में टीम इंडिया की ओर से सिर्फ रन ही नहीं बरसे, रिकॉर्ड की भी जोरदार बारिश हुई. इसमें रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ने जो किया वो तो किया ही धोनी और रैना ने भी तड़का लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. नतीजा ये हुआ कि आयरलैंड पर भारत की जीत में रिकॉर्ड का चौका लग गया. अब आप सोच रहे होंगे भला जीत में रिकॉर्ड का चौका क्या है और इसमें धोनी, रैना का तड़का कैसे लगा. जबकि, उन्होंने बल्ले से तो कुछ खास किया भी नहीं. तो हम आपको बता दें कि बेशक उन्होंने बल्ले से अपने हाथ ज्यादा नहीं खोले लेकिन जितने दम दिखाए वो रिकॉर्ड का चौका जमाने के लिए काफी थे. रिकॉर्ड का चौका यानी वो चार बड़े रिकॉर्ड जो आयरलैंड के मैच में भारत की ओर से बने.Also Read - भारत-पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच में अहम भूमिका निभा सकते हैं रोहित शर्मा, मोहम्मद रिजवान: यूनिस खान

Also Read - अगर लोग बकवास करते हैं तो उन्हें जवाब नहीं दूंगा: कप्तानी छोड़ने के सवालों पर कोहली का बड़ा बयान

रोहित-धवन ने की आयरलैंड की ‘खटिया खड़ी’, T20I में ऐसा करने वाली बनी पहली जोड़ी Also Read - T20 World Cup 2021 मुकाबले से पहले विराट कोहली ने कहा- बेहद मजबूत टीम है पाकिस्तान

धोनी, रैना के हाथ लगी उपलब्धि

आयरलैंड के खिलाफ पहला T20 मैच भारत के इंटरनेशनल सफर का 100वां T20 मैच था. इस एतिहासिक मुकाबले में खेलने के बाद धोनी और रैना भारत के पहले और 100वें इंटरनेशनल T20 में खेलने वाले दो मात्र खिलाड़ी बन गए. वहीं वर्ल्ड क्रिकेट में इनसे पहले 4 और खिलाड़ी के नाम ये कमाल का रिकॉर्ड दर्ज है. इनमें से 3 पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज हैं तो एक श्रीलंका के उपल थरंगा हैं.

सबसे ज्यादा 200+ का स्कोर

आयरलैंड के खिलाफ पहले T20 में भारत ने 208 रन का टोटल खड़ा किया. ये T20 इंटरनेशनल में भारत का 10वां 200+ स्कोर है. इस मामले में उसने ऑस्ट्रेलिया की बराबरी की है जबकि सिर्फ साउथ अफ्रीका से पीछे है. साउथ अफ्रीकी टीम ने 11 बार T20I में 200+ का टोटल खड़ा किया है.

6000 रन वाला छठा भारतीय

आयरलैंडे के खिलाफ भारतीय ओपनर शिखर धवन ने 45 गेंदों पर 74 रन की पारी खेली, 5 चौके और इतने ही छक्के के साथ. इसी पारी के दौरान उन्होंने T20 क्रिकेट में अपने 6000 रन भी पूरे किए और ऐसा करने वाले छठे भारतीय क्रिकेटर बने. धवन से पहले रैना, कोहली, रोहित, गंभीर और धोनी T20 में इस मुकाम को हासिल कर चुके हैं.

3 के संयोग से लगा 13वां नंबर, ये इंटरनेशनल रिकॉर्ड हुआ रोहित शर्मा के जेब के अंदर!

100 T20I खेलने वाला 7वां देश

आयरलैंड के खिलाफ T20 मुकाबला भारतीय टीम का इंटरनेशनल पटल पर 100वां मुकाबला था. वर्ल्ड क्रिकेट में कामयाबी को हासिल करने वाला भारत 7वां देश है. इंटरनेशन क्रिकेट में सबसे ज्यादा T20 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम है, जिसने अब तक 128 T20 मैच खेले हैं.