नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया कमाल कर रही है. विराट कोहली की कप्तानी में धमाल कर रही है. पुराने रिकॉर्डों पर पूर्ण-विराम लगाते हुए नए रिकॉर्डों की परिभाषा गढ़ रही है. विराट की कमान में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में 25 साल बाद वनडे सीरीज जीतने का इतिहास रचा और अब कप्तान कोहली के निशाने पर है T20सीरीज. Also Read - Virat Kohli ने मानी गलती, मुस्‍कुराते हुए बोले- Hardik Pandya को गेंदबाजी देकर प्‍लान का खुलासा कर दिया

Also Read - IND vs AUS, 2nd ODI: सीरीज गंवाते ही सोशल मीडिया पर क्‍यों ट्रेंड करने लगे Rohit Sharma, फैन्‍स ने रख दी ये डिमांड

धोनी के रिकॉर्ड पर ‘विराट’ नजर Also Read - भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: दूसरे वनडे में यूं हारा भारत, तस्वीरों में देखें मैच की झलकियां

लेकिन, बड़ा सवाल ये है कि क्या कप्तान विराट कोहली 2 साल पुराना महेन्द्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे. साउथ अफ्रीका में T20 सीरीज जीतने के तो वो दावेदार हैं पर क्या क्लीन स्वीप करने में सफल हो पाएंगे. क्योंकि, अगर कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में ऐसा करती है तो वो धोनी की टीम बराबरी कर लेगी और भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर ये कमाल करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी.

धोनी ने ऑस्ट्रेलिया में किया ‘क्लीन स्वीप’

भारतीय टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में धोनी की कप्तानी में T20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था. धोनी एंड कंपनी ने एरॉन फिंच की कमान वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का उसी की धरती पर 3 T20 की सीरीज में सफाया किया था. भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर भारत को ये कामयाबी साल 2016 में हासिल हुई थी.

दूसरे T20 से पहले टीम इंडिया का नारा- 'खोलो खाता,जोड़ो नाता', सेंचुरियन में सीरीज जीत की पक्की गारंटी !

दूसरे T20 से पहले टीम इंडिया का नारा- 'खोलो खाता,जोड़ो नाता', सेंचुरियन में सीरीज जीत की पक्की गारंटी !

द. अफ्रीका में विराट के पास मौका

अब विराट कोहली के पास धोनी के किए कमाल को दोहराते हुए उनके क्लब में शामिल होने का शानदार मौका है . साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज में विराट एंड कंपनी 1-0 से आगे हैं और अभी 2 मुकाबले बचे हैं. यानी, भारतीय टीम अगर सेंचुरियन और केपटाउन में खेले जाने वाले अगले दोनों वनडे जीत लेती है तो विराट कोहली भारतीय उप-महाद्वीप के बाहर 3 T20 की सीरीज में क्लीन स्वीप का कमाल करने वाले धोनी के बाद दूसरे भारतीय कप्तान बन जाएंगे.

ये रिकॉर्ड भी तोड़ेंगे विराट 

विराट के पास धोनी की कप्तानी में बनाए अपने इंटरनेशनल T20 करियर के सबसे बड़े स्कोर को भी तोड़ने का मौका है. वनडे में 35 शतक ठोक चुके विराट का इंटरनेशनल T20 में सर्वाधिक स्कोर नाबाद 90 रन का है. ये स्कोर कोहली ने धोनी की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही एडिलेड में खेले पहले T20 में बनाए थे. यही नहीं वो इस T20 सीरीज के बेस्ट स्कोरर भी रहे थे. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में खेली T20 सीरीज के 3 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ 199 रन बनाए थे.

तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, डिविलियर्स को पीछे छोड़ा, सबसे आगे दिल्ली का 'छोरा' !

तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, डिविलियर्स को पीछे छोड़ा, सबसे आगे दिल्ली का 'छोरा' !

द. अफ्रीका में लगाओ मौके पर चौका

साउथ अफ्रीका दौरे पर भी विराट कोहली का जबरदस्त फॉर्म किसी से छिपा नहीं है. 286 रन के साथ वो टेस्ट सीरीज के टॉप स्कोरर रहे हैं तो 558 रन के साथ वनडे सीरीज में छाए दिखे हैं. T20 सीरीज के पहले मुकाबले में कोहली सिर्फ 26 रन ही बना पाए . इसका मतलब है कि साउथ अफ्रीकी धरती पर क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट में विराट का बेस्ट आना बाकी है. सीरीज के बाकी बचे 2 T20 मुकाबले में कोहली ने कमाल कर दिया तो ना सिर्फ वो टेस्ट और वनडे के बाद T20 सीरीज के भी टॉप स्कोरर बन जाएंगे बल्कि धोनी की कप्तानी में बनाए नाबाद 90 रन के अपने सर्वाधिक T20 इंटरनेशनल के स्कोर को वो खुद की कप्तानी में तोड़ भी देंगे.