नई दिल्ली. बहुत हुआ क्रिकेट और इसके जरिए लोगों का मनोरंजन. अब धोनी (Dhoni) करने वाले हैं कुछ अलग. कुछ ऐसा जिससे लोग एंटरटेन तो हों, लेकिन नए अंदाज में, एक नए मिजाज के साथ. इसके लिए धोनी ने एंटरटेनमेंट वर्ल्ड (Entertainment World) को अपना अगला ठीकाना बनाया है. क्रिकेट तो फिलहाल वो खेल रहे हैं लेकिन इसके साथ साथ धोनी ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में भी कदम रख दिया है. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने ‘धोनी एंटरटेनमेंट’ (Dhoni Entertainment) के नाम से अपनी कंपनी खोली है, जो कि इस साल अस्तित्व में आ जाएगी. धोनी ने अपनी एंटरटेनमेंट कंपनी के लिए दुनिया की सबसे बड़ी कटेंट प्रोवाइडर कंपनी बनीजॉय एशिया (Banijay Asia) के साथ एक लंबा चौड़ा करार भी किया है.

माही करेंगे मनोरंजन

क्रिकेट में तो धोनी की दिलचस्पी जगजाहिर रही है. क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वो इंडिया से लेकर दुबई तक अपनी क्रिकेट एकेडमी भी खोल चुके हैं. लेकिन, एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में उतरने का फैसला धोनी ने अपने ऊपर बनी बायोपिक के बाद लिया. धोनी ने कहा, ” एंटरटेनमेंट की दुनिया ने मुझे हमेशा अपनी ओर खींचा है. मुझे खुद से जोड़े रखा है. अपनी कंपनी के जरिए मैं कुछ ऐसे फ्रेश कॉन्सेप्ट लाने वाला हूं, जिसे पहले नहीं देखा गया.” बनीजॉय एशिया के साथ हुए करार पर धोनी ने कहा, “इसका मकसद बेहतर और दिलचस्प कंटेंट पर फोकस करना है.”

एंटरटेनमेंट का नया ठीकाना

वैसे देखा जाए तो एंटरटेनमेंट वर्ल्ड से धोनी का जुड़ाव तभी हो गया था जब उनके मैनेजर अरुण पांडे ने डायरेक्टर नीरज पांडे के साथ मिलकर उनके ऊपर बनी बायोपिक MS Dhoni: The Untold Story का निर्माण किया था. लेकिन आधिकारिक तौर पर पहली बार धोनी का एंटरटेनमेंट की दुनिया से नाता उनकी कंपनी धोनी एंटरटेनमेंट के साथ ही जुड़ने जा रहा है.

क्रिकेट से आगे का जहां

एंटरटेनमेंट फील्ड में उतरने का धोनी का ये फैसला उनके क्रिकेटिंग करियर को देखते हुए भी मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है. दरअसल, ऐसे कयास लग रहे हैं कि इस साल इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप के बाद धोनी क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. धोनी की एंटरटेनमेंट कंपनी भी इसी साल दस्तक दे रही है, जिसमें वो क्रिकेट से आगे की अपनी संभावनाओं को तलाशेंगे.