नई दिल्ली. CSK के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी इस सीजन शानदार फॉर्म में दिखे हैं. मैदान पर उनके बल्ले से रनों और रिकॉर्डों की ताबड़तोड़ बारिश हुई है. ऐसे में आज सनराइजर्स के खिलाफ मुकाबले में वो एक बार फिर से सेंटर ऑफ अट्रैक्शन रहने वाले हैं. धोनी पर निगाहें जमीं होने की वजह होगी उनके रिकॉर्ड्स. दरअसल, अपनी टीम के आखिरी ग्रुप मैच में पंजाब के खिलाफ धोनी ने जीत की स्क्रिप्ट ही नहीं लिखी बल्कि कुछ रिकॉर्ड्स की कहानी भी बुनी. IPL-11 के आखिरी लीग मैच और पहले क्वालिफायर मुकाबले के बीच धोनी ने 5 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए, जो आज सनराइजर्स के लिए हार का सबब बन सकते हैं. Also Read - फैंस ही नहीं साथी खिलाड़ियों को भी आ रही है धोनी की याद; रैना ने पोस्ट की फोटो तो चहल ने साक्षी से मदद मांगी

Also Read - भारतीय क्रिकेटरों के लिए अभ्यास कैंप आयोजित करने पर काम कर रही है BCCI लेकिन समय सीमा अनिश्चित

सबसे ज्यादा कैच Also Read - भूखे बच्चों को खाना खिलाने वाले फाफ डु प्लेसिस की सुरेश रैना ने की तारीफ

धोनी T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 143 कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने कुमार संगकारा के 142 कैच का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 139 कैच के साथ दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

सबसे ज्यादा शिकार

T20 क्रिकेट में धोनी सबसे ज्यादा 216 शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के कामरान अकमल के 215 शिकार का रिकॉर्ड ब्रेक किया है. श्रीलंका के कुमार संगकारा 202 शिकार कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं.

CSK के तीसरी बार IPL चैम्पियन बनने की राह तैयार, दिल्ली डेयरडेविल्स ने जोड़े तार

CSK के तीसरी बार IPL चैम्पियन बनने की राह तैयार, दिल्ली डेयरडेविल्स ने जोड़े तार

IPL में 4000 रन

धोनी ने IPL में 4000 रन भी पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वो छठे भारतीय बल्लेबाज हैं.

T20 में 6000 रन

धोनी के रन उगलते बल्ले ने T20 क्रिकेट में भी एक बड़ा कमाल किया है. वो T20 क्रिकेट के इतिहास में 6000 रन पूरे करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.

प्ले ऑफ का 100 फीसदी रिकॉर्ड

धोनी बतौर कप्तान IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज तो पहले से ही थे , उनके नाम अपनी टीम CSK को प्ले ऑफ में पहुंचने का 100 फीसदी रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है. धोनी की कमान में CSK ने IPL के 9 सीजन खेले हैं और सभी में उसने प्ले ऑफ में जगह पक्की की है. प्ले ऑफ तक पहुंचने का 100 फिसदी रिकॉर्ड रखने वाली चेन्नई IPL इतिहास की पहली टीम है.