नई दिल्ली. भारत और न्यूजीलैंड की वनडे सीरीज को कोहली बनाम केन का मुकाबला माना जा रहा है. क्रिकेट की समझ रखने वाले भारत की सीरीज जीत का दांव विराट और रोहित पर लगा रहे हैं. लेकिन, ये सारे कयास तब धरे के धरे रह जाएंगे जब आपकी नजर न्यजीलैंड में धोनी के पिछले आंकड़ों पर पड़ेगी. धोनी न्यूजीलैंड में भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे शानदार वनडे औसत वाले बल्लेबाज हैं. मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों के बीच उन्हें कीवियों के देश में खेलने, रन बनाने और मैच जिताने का सबसे ज्यादा तजुर्बा है. यही नहीं विराट एंड कंपनी के बाकी खिलाड़ियों की तुलना में उनका मौजूदा फॉर्म भी सबसे शानदार है. धोनी के धाकड़ फॉर्म में होने का असर ऑस्ट्रेलिया देख चुका है और अब न्यूजीलैंड इंतजार कर रहा है.

न्यूजीलैंड में खुलकर दिखेगी रोहित-विराट की ‘तकरार’, रॉस टेलर ने किया ‘आग में घी’ का काम

न्यूजीलैंड में धोनी बेस्ट

धोनी ने न्यूजीलैंड में खेले पिछले 10 वनडे की 9 पारियों में 76 की औसत से 456 रन बनाए हैं. इन 9 पारियों में से 5 में उन्होंने अर्धशतक लगाए हैं और 3 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं. बड़ी बात ये है कि 76 से ज्यादा का औसत न्यूजीलैंड में किसी भी दूसरे भारतीय बल्लेबाज का नहीं है. यानी, धोनी जिन्होंने साल 2019 की शुरुआत ही 193 की बेजोड़ औसत से रन बनाकर की है वो न्यूजीलैंड की भूमि पर तो रनों का सैलाब ला सकते हैं.

न्यूजीलैंड नहीं करेगी ऑस्ट्रेलिया वाली ‘गलती’, भारत को घेरने के लिए सीख रही है ‘सुपरमैन’ ट्रिक

रोहित-विराट से आगे धोनी

न्यूजीलैंड में धोनी के बाद मौजूदा भारतीय बल्लेबाजों में विराट और रोहित का नंबर आता है. विराट ने वहां 58.20 की औसत से रन बनाए हैं जबकि रोहित का औसत 37.60 का रहा है. यानी, टीम इंडिया के कप्तान और उपकप्तान औसत के मामल में धोनी के आसपास भी नहीं हैं.

बैटिंग ऑर्डर बदले तो क्या…

इसके अलावा बल्लेबाजी ऑर्डर भी धोनी को न्यूजीलैंड में रन बनाने से नहीं रोक सकती. बेशक विराट चाहते हैं कि धोनी नंबर 5 पर खेलें, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वो नंबर 4 पर भी उतरे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत के बाद धोनी ने ये साफ कर दिया कि 14 सालों का उनका तजुर्बा अब किसी बैटिंग ऑर्डर का मोहताज नहीं.