नई दिल्ली: विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा हाथ के अंगूठे में लगी चोट के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जून से बेंगलुरू में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव अमिताभ चौधरी ने शनिवार को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की. साहा के स्थान पर दिनेश कार्तिक को इस टेस्ट के लिए विकेटकीपर चुना गया है. यह अफगानिस्तान का पदार्पण टेस्ट होगा.

साहा को 25 मई को कोलकाता में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले के दौरान चोट लगी थी. साहा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. साहा को अफगानिस्तान के साथ होने वाले टेस्ट मैच के लिए टीम में शामिल किया गया था. भारतीय टीम की मेडिकल टीम इस चोट के बाद लगातार साहा पर नजर बनाए हुए थी और शनिवार को उसने फैसला किया कि इंग्लैंड के साथ होने वाली अहम टेस्ट सीरीज से पहले साहा को पूरी तरह स्वस्थ होने के लिए आराम दिया जाना जरूरी है. मेडिकल टीम का कहना है कि साहा को पूरी तरह ठीक होने में पांच से छह सप्ताह लगेंगे.

अरबाज खान ने सट्टेबाजी की बात कबूल की, पिछले सीजन में झेल चुके हैं करोड़ों का नुकसान

गौरतलब है कि साहा के चोटिल होने के बाद कयास लगाया जा रहा था कि कार्तिक को टीम में शामिल होने का मौका मिलेगा. वहीं पार्थिव पटेल की भी संभावना बन रही थी. लेकिन मौजूदा फॉर्म को देखते हुए कार्तिक को चुना गया. अगर उनके पिछले प्रदर्शन की बात करें तो श्रीलंका में खेली गई निदाहस ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन किया. इसके बाद हाल ही में खत्म हुए आईपीएल के सीजन 11 में अपनी छाप छोड़ी. कार्तिक ने आईपीएल के इस सीजन में कुल 16 मैच खेलते हुए 498 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े. इसके अलावा 4 स्टम्प्स और 14 कैच शामिल हैं.

अफगान गेंदबाज के फैन हुए लोकेश राहुल, लेकिन कहा टेस्ट मैच में होगी ‘अग्नि परीक्षा’

कार्तिक के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्हें टेस्ट मैचों में अभी तक ज्यादा मौके नहीं मिल पाये हैं. कार्तिक ने 23 टेस्ट मैचों में 1000 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 7 अर्धशतक जड़े. कार्तिक के विकेटकीपिंग की बात करें तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 5 स्टम्प आउट किये हैं. इसके अलावा कुल 51 कैच शामिल हैं. इससे इतर वनडे इंटरनेशन मैचों में प्रदर्शन देखें कार्तिक 67 पारियों में 1496 रन बनाए हैं. इस दौरान 9 अर्धशतक जड़े.