लखनऊ। वॉशिंगटन सुंदर के ऑलराउंड खेल के दम पर इंडिया रेड ने दूसरी पारी में कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद इंडिया ब्लू के खिलाफ दलीप ट्राफी के पांच दिवसीय फाइनल में बुधवार को यहां अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

सुंदर ने पहले 94 रन देकर पांच विकेट लिए और एक अन्य स्पिनर विजय गोहिल (121 रन देकर पांच विकेट) के साथ मिलकर इंडिया ब्लू की पहली पारी 299 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. इंडिया ब्लू की पारी का आकर्षण अभिमन्यु ईश्वरन की 127 रन की पारी और जयदेव उनादकट (83) के साथ उनकी छठे विकेट के लिए 140 रन की साझेदारी रही. इसके बावजूद पहली पारी में 483 रन बनाने वाले इंडिया रेड को 184 रन की बढ़त मिली.

इंडिया रेड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 187 रन बनाए हैं और इस तरह से उसकी कुल बढ़त 371 रन की हो गई है. सुंदर अब भी 42 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. उन्होंने बेहद धैर्यपूर्ण बल्लेबाजी और अब तक 133 गेंदों का सामना करके दो चौके लगाए हैं.

इंडिया रेड की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने चार विकेट 58 रन पर गंवा दिए जिनमें पहली पारी के शतकवीर पृथ्वी शॉ (31) और कप्तान दिनेश कार्तिक (नौ) भी शामिल थे. पहली पारी में 88 रन बनाने वाले सुंदर ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली. सुंदर ने बाबा इंद्रजीत (59) के साथ पांचवें विकेट के लिए 77 रन जोड़े लेकिन इसके बाद सूर्य कुमार यादव (22) और विजय गोहिल (तीन) जल्दी आउट हो गए. स्टंप उखड़ने के समय सुंदर के साथ सिद्धार्थ कौल पांच रन बनाकर खेल रहे थे. इंडिया ब्लू की तरफ से भार्गव भट्ट ने तीन और अक्षय वाखरे ने दो विकेट लिए हैं.