पॉचेफस्ट्रम। दक्षिण अफ्रीका ने यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश के ऊपर दबाव बना लिया है. मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी तीन विकेट के नुकसान पर 496 रनों पर घोषित करने वाली दक्षिण अफ्रीका ने दिन का खेल खत्म होने तक बांग्लादेश के 127 रनों पर ही तीन विकेट चटका दिए. स्टम्प्स तक मोमिनुल हक (नाबाद 28) और तमीम इकबाल (नाबाद 22) नाबाद थे.

मेजबान टीम ने अपने पहले दिन के स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 298 रनों से आगे खेलना शुरू किया. एल्गर और हाशिम अमला ने पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया. 411 के कुल स्कोर पर अमला, शफीउल इस्लाम का शिकार हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 200 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और एक छक्के की मदद से 137 रन बनाए.

अमला के बाद एल्गर अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन दुर्भाग्यशाली रहे और एक रन पहले ही आउट हो गए. 199 के निजी स्कोर पर एल्गर को मुस्तफिजुर रहमान ने आउट किया.

इसी के साथ एल्गर एक अलग समूह का हिस्सा बन गए हैं. वह 199 के निजी स्कोर पर आउट होने वाले विश्व के 10वें खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले लोकेश राहुल, मोहम्मद अजहरूद्दीन, इयान बेल, स्टीवन स्मिथ, यूनिस खान, स्टीव वॉ, सनथ जयासूर्या, मैथ्यू एलियट और मुद्दसर नजर इस स्कोर पर आउट हो चुके हैं. एल्गर ने अपनी पारी में 388 गेंदें खेलीं और 15 चौके तथा तीन छक्के लगाए. टेम्बा बावुमा 31 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस 26 रनों पर नाबाद लौटे.

विशाल स्कोर के आगे अपनी पहली पारी खेलने उतरी बांग्लादेश को 16 के कुल स्कोर पर ही पहला झटका लगा. इमरुल कायेस (7) को कगीसो रबादा ने पविलियन भेजा. 36 के कुल स्कोर पर लिटन दास (25) भी पविलियन लौट लिए.

यहां से कप्तान मुशफिकुर रहीम (44) ने मोमिनुल हक के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. बांग्लादेशी कप्तान अपने अर्धशतक से छह रन दूर थे तभी केशव महाराज ने उनकी पारी का अंत किया.