साउथम्‍पटन में खेले गए (England vs Australia) टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया पर छह विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. जीत के हीरो जोस बटलर (Jos Buttler) रहे जिन्‍होंने 77 रन की धमाकेदार पारी खेली. इसके साथ ही इंग्‍लैंड ने तीन मैचों की टी20 सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया. इंग्‍लैंड की टीम इस जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया को पहले स्‍थान पर पछाड़ते हुए खेल के सबसे छोटे प्रारूप में नंबर-1 टीम बन गई है.Also Read - Ashes 2021-22: कोरोना काल में स्थगित न हो एशेज इसलिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया कर रहा यह कोशिश

मैच में ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मेहमान टीम ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. बटलर की 54 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गयी पारी और डेविड मालन (32 गेंदों पर 42 रन, सात चौके) के साथ 87 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की. Also Read - England vs India: भारत के खिलाफ टेस्ट से Jos Buttler हो सकते हैं बाहर, England को लगेगा बड़ा झटका

ऑस्‍ट्रेलिया का स्कोर पांच ओवर तक तीन विकेट पर 30 रन था जो कप्तान एरोन फिंच (33 गेंदों पर 40) और मार्कस स्टोइनिस (26 गेंदों पर 35) के आउट होने से 13 ओवर में पांच विकेट पर 89 रन हो गया. ग्लेन मैक्सवेल (18 गेंदों पर 26) और एस्टन एगर (20 गेंदों पर 23) की पारियों से ऑस्ट्रेलिया अंतिम सात ओवरों में 68 रन जोड़ने में सफल रहा. Also Read - T20 World Cup से पड़ेगा असर, परेशानी से घिर जाएगा Australia, जानिए कैसे...

इंग्लैंड ने भी जॉनी बेयरस्टॉ (नौ) का विकेट जल्दी गंवा दिया जो हिटविकेट होकर पवेलियन लौटे. इसके बाद बटलर और मालन ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. ये दोनों स्कोर 100 रन के पार ले गये लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने शिकंजा कस दिया. एगर (27 रन देकर दो) ने मालन और टॉम बैंटन (दो) को जबकि एडम जंपा (42 रन देकर एक) ने कप्तान इयोन मोर्गन (सात) को आउट करके मैच को रोमांचक बना दिया.

जब इंग्लैंड के बल्लेबाज काफी दबाव में थे तब फिंच का जंपा को 19वां ओवर सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ. इस लेग स्पिनर ने पांच गेंद के अंदर 18 रन दे दिये. मोइन अली (छह गेंद पर नाबाद 13) ने छक्का और चौका लगाया जबकि बटलर ने विजयी छक्का जड़ा.

इससे पहले इंग्लैंड के लिये आदिल राशिद और मार्क वुड (दोनों चार ओवर में 25 रन देकर एक) ने किफायती गेंदबाजी की जबकि क्रिस जोर्डन (40 रन देकर दो) सबसे सफल गेंदबाज रहे. पैट कमिन्स (पांच गेंद पर नाबाद 13) ने पारी के अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर (31 रन देकर एक) का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा.

ऑस्ट्रेलिया ने आर्चर की तीसरी गेंद पर ही विस्फोटक डेविड वार्नर का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अंपायर के फैसले को चुनौती भी दी लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके दस्तानों को चूमकर गयी थी. ऊपरी क्रम में भेजे गये अलेक्सी कैरी (दो) ने मार्क वुड के अगले ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे दिया.

अनुभवी स्टीव स्मिथ (10) को इयोन मोर्गन ने अपने चपल क्षेत्ररक्षण से पवेलियन भेजा. इसके बाद फिंच और स्टोइनिस ने चौथे विकेट के लिये 49 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के 10 रन के अंदर आउट हो जाने से टीम फिर से बैकफुट पर चली गयी. फिंच ने चार चौके और दो छक्के जबकि स्टोइनिस ने भी दो चौके और इतने ही छक्के लगाये.

मैक्सवेल और एगर ने कुछ आकर्षक शॉट खेले. मैक्सवेल ने जोर्डन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले टॉम कुर्रेन पर लांग ऑन पर छक्का भी लगाया. आर्चर ने अपने आखिरी ओवर में 18 रन दिये जिसमें कमिन्स का चौका और छक्का भी शामिल है. तीसरा और अंतिम टी20 इसी मैदान पर आठ सितंबर को खेला जाएगा.