लंदन। मोईन अली ‘द ओवल’ में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने जो मैदान का ऐतिहासिक 100वां टेस्ट है, जिससे इंग्लैंड ने आज लंदन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 239 रन की जीत दर्ज कर चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली. ऑफ स्पिनर अली ने लंदन के इस मैदान के ऐतिहासिक मैच में यह उपलब्धि तब हासिल की जब उन्होंने अपने 16वें ओवर की अंतिम दो गेंद में डीन एल्गर (136) और कागिसो रबादा को पहली स्लिप में खड़े बेन स्टोक्स के हाथों कैच आउट कराया और अपने अगले ओवर की पहली गेंद में मोर्ने मोर्कल को पगबाधा आउट किया, हालांकि इंग्लैंड को अंपायर जोएल विल्सन के नाट आउट फैसले का रिव्यू करना पड़ा.

इससे अली टेस्ट हैट्रिक लेने वाले इंग्लैंड के 13वें गेंदबाज बन गये. अब चौथा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में शुक्रवार से शुरू होगा. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिये 492 रन का विशाल लक्ष्य मिला था, लेकिन टीम लंच के बाद 252 रन पर सिमट गयी जिसमें वारेस्टरशर के आल राउंडर अली ने 45 रन देकर चार विकेट झटके.

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट लाड्र्स में 211 रन से जीता था जबकि दक्षिण अफ्रीका ने ट्रेंट ब्रिज में 340 रन से जीत दर्ज की थी. दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट पर 117 रन से खेलना शुरू किया, तब सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 72 रन और टेम्बा भावुमा 16 रन बनाकर खेल रहे थे. एल्गर ने इस दौरान अपना शतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे.

दक्षिण अफ्रीका के लिये जीत दूर की बात थी क्योंकि कोई भी टीम 2003 के बाद टेस्ट की चौथी पारी में इतना बड़े स्कोर का पीछा नहीं कर सकी है. टेस्ट की चौथी पारी में वेस्टइंडीज ने सेंट जोंस में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट पर 418 रन बनाने के बाद जीत दर्ज की थी.

लेकिन सबसे ज्यादा मुश्किल आज कम से कम 98 ओवर तक बल्लेबाजी कर मैच ड्रा कराना था, जो दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज नहीं कर सके. मैन आफ द मैच स्टोक्स ने इंग्लैंड की पहली 353 रन की पारी में 112 रन बनाने के बाद रविवार को क्विंटन डिकॉक और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के दो विकेट झटके.