इंग्लैंड ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज के लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शनिवार को मैच के तीसरे दिन अपनी स्थिति काफी मजबूत कर ली है. इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में 97 रन की बढ़त लेने के बाद अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 119 रन बना लिए और इस तरह अब तक उसने कुल 216 रन की बढ़त हासिल कर ली है और अभी उसके 9 विकेट आउट होना बाकी हैं. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक एलेस्टेयर कुक (59) और गैरी बैलेंस (22) क्रीज पर थे. दूसरी पारी में इंगलैंड का एकमात्र विकेट जेनिंग्स (33) के रूप में गिरा.

तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को अपने तेज गेंदबाज फिलैंडर के चोटिल होने से झटका लगा. फिलैंडर बैटिंग के दौरान एंडरसन की एक गेंद पर चोटिल हो गए थे और तीसरे दिन एक भी ओवर नहीं फेंक पाए. मैच के पहले दिन बेन स्टोक्स के खिलाफ अनुचित भाषा का इस्तेमाल करने पर दूसरे टेस्ट के लिए सस्पेंड हुए अपने तेज गेंदबाज कगीसो रबादा के बाद अब फिलैंडर की चोट दक्षिण अफ्रीका के लिए एक और बड़ा झटका है.

इससे पहले अपने दूसरे दिन के स्कोर 214/5 से आगे खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 361 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और इस तरह से इंग्लैंड के पहली पारी के स्कोर (458) से 97 रन से पिछड़ गई. दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर (54), बावुमा (59), डि कॉक (51) और फिलैंडर (52) ने अर्धशतक जमाए. इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने सबसे अधिक 4 और एंडरसन, ब्रॉड और डाउसन ने 2-2 विकेट झटके थे.

इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट (190) के शानदार शतक और मोईन अली (87) और डाउनस (57) के अर्धशतकों की बदौलत अपनी पहली पारी में 458 रन का स्कोर खड़ा किया था. इंग्लैंड की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्ने मोर्कल ने सबसे अधिक 4 और फिलैंडर और रबादा ने 3-3 विकेट झटके थे.