नई दिल्ली. टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज की आज से शुरुआत हो रही है. अगले साल इंग्लैंड की ही धरती पर होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले ये सीरीज भारतीय खिलाड़ियों के लिए लास्ट चांस की तरह है, जिसे भुनाकर वो अपनी तैयारियों को परखना चाहेंगे. अगर उन्हें तीसरी बार वर्ल्ड कप उठाना है तो इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के मौके को हर हला में भुनाना होगा. क्योंकि, इस सीरीज के बाद अब उन्हें इंग्लैंड में अगला मैच अगले साल वर्ल्ड कप का ही खेलना है.

नॉटिंघम वनडे से पहले खुली सड़क पर धोनी-विराट-अनुष्का का सैर-सपाटा, VIDEO वायरल

खुद को परखने का लास्ट चांस- रोहित

टीम इंडिया के उप-कप्तान रोहित शर्मा भी इस हकीकत से इत्तेफाक रखते हैं. उन्होंने कहा, ” इंग्लैंड में वर्ल्ड कप एक साल बाद है और इस लिहाज से ये सीरीज हमें ये जानने में मदद करेगी कि हम कहां खड़े हैं.” बता दें कि हालिया वनडे सीरीज में टीम इंडिया का परफॉर्मेन्स दमदार रहा है. उसने लगातार 6 वनडे सीरीज अपने नाम की है. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन तो है साथ ही उसके बेंच स्ट्रेंथ को भी तगड़ा आंका जा रहा है. हालांकि, प्लेइंग इलेवन में खेलने वाले खिलाड़ियों को छोड़कर अभी तक बेंच स्ट्रेंथ के बाकी सिपाहसलारों को अच्छी तरह से आजमाया नहीं गया है.

‘खामियों को भांपने का आखिरी मौका’

रोहित ने कहा, ” हमें इस सीरीज से पता चलेगा कि हमारे लिए किस तरह के संयोजन काम करेंगे और एक टीम के तौर पर आगे जाने के लिए हमें किन जगहों पर काम करने की जरुरत है.” टीम के उप-कप्तान के बयान से साफ है कि सामने खड़ी चुनौती इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज जरूर है लेकिन भारतीय टीम मैनेजमेंट का फोकस पूरी तरह से अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप पर है. मतलब साफ है, टीम इंडिया वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर अपने लास्ट चांस को किसी तरह से जाया नहीं होने देना चाहेगी. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में वो प्लेइंग इलेवन के रेग्यूलर खिलाड़ियों के अलावा बेंच स्ट्रेंथ को भी आजमाती दिख सकती है. इंग्लैंड की कंडीशन में उन्हें परख सकती है.

क्लीन स्वीप बढ़ाएगा हौसला

यही नहीं विराट एंड कंपनी चाहेगी कि वो इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करे ताकि इससे उसकी वर्ल्ड कप की तैयारियों को तो नया आयाम मिले ही साथ ही वनडे की नंबर 1 टीम का तमगा भी उसके हाथ लग जाए.