इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट के वर्षा प्रभावित तीसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली है. दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 175 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंज ने दिन का खेल खत्म होने तक अपनी दूसरी पारी में 1 विकेट पर 74 रन बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका पर 252 रन की बढ़त ले ली है. दिन का खेल खत्म होने तक अपना पहला टेस्ट खेल रहे इंग्लैंड के कीटन जेनिंग्स 34 और टॉम वेस्टली 28 रन बनाकर नाबाद थे. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए थे और इस तरह पहली पारी के आधार पर उसे दक्षिण अफ्रीका पर 178 रन की विशाल बढ़त मिली है.

तीसरे दिन 8 विकेट पर 128 रन से आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए तेंबा बावुमो ने अर्धशतक बनाया और नौवें विकेट के लिए मोर्ने मोर्कल (17) के साथ 47 रन और दसवें विकेट के लिए फिलैंडर (10) के साथ 14 रन जोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका को 175 रन तक पहुंचा दिया. बावुमो 120 गेंदों में 8 चौकों की मदद से अपना पहला मैच खेल रहे रोलैंड-जोंस की गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए.

इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले रोलेंड जोंस ने अपनी पहली ही टेस्ट पारी 57 रन देकर 5 विकेट झटकते हुए अपने करियर का शानदार आगाज किया. उनके अलावा जेम्स एंडरसन ने 3 विकेट लिए.

दक्षिण अफ्रीका पर 178 रन की बड़ी बढ़त लेने के बाद बैटिंग के उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही और पहली पारी में 88 रन बनाने वाले एलेस्टेयर कुक 7 रन बनाकर मोर्कल का शिकार बन गए, तब इंग्लैंड का स्कोर 30 रन था. इसके बाद जेनिंग्स (34) और वेस्टली ने दूसरे विकेट के लिए अब तक 44 रन की अविजित साझेदारी करते हुए इंग्लैंड को 252 रन की मजबूत बढ़त दिला दी. बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल जल्दी खत्म करना पड़ा.