नई दिल्ली: लंदन के लॉर्ड्स टेस्ट मैच में टीम इंडिया के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद इंग्लैंड ने टेस्ट सीरीज में 2-0 से बढत बना ली है. सीरीज का तीसरा मुकाबला नॉटिंघम में होना है. इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का कहना है कि जीत के बाद उनकी टीम में किसी भी तरह का अंहकार नहीं आया है. रूट का कहना है कि वो भारतीय टीम को 5-0 से हराना चाहते हैं. इसलिए अभी वो और उनकी टीम में संयमित होकर खेलेगी. इंग्लैंड ने टीम इंडिया को लॉर्ड्स टेस्ट मैच में पारी और 159 से हराया.

एक इंग्लिश न्यूज वेबसाइट के मुताबिक मुकाबले के बाद रूट ने कहा, लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान ने पारी और 159 रनों से जीत हासिल की. दोनों टीमों के बीच तीन मैच और खेले जाने हैं. हमने 2-0 से बढ़त लेकर अच्छा मंच तैयार कर लिया है. हालांकि, भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ अभी तीन बड़े मैच और खेलने बाकी हैं और हमें इनमें अच्छा प्रदर्शन करना है.”

लॉर्ड्स में इंग्लैंड के 11 नहीं बल्कि 10 खिलाड़ियों ने ही खेला टेस्ट मैच!

रूट ने कहा, “निश्चित पर इस सीरीज को 5-0 से जीतना सपना होगा. इसके लिए जरूरी है कि हम अधिक आत्मनिर्भर या अहंकारी न हो जाएं. मैं आगे बढ़ना होगा. अभी यह सीरीज समाप्त नहीं हुई है, क्योंकि अभी लंबा सफर तय करना है.”

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने भारत को पहले मैच में 31 रन से हराया था. वहीं दूसरे मुकाबले में पारी और 159 रन से हराया. लेकिन अगर इस सीरीज में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर नजर डालें तो इस में विराट कोहली नंबर एक पर हैं. उन्होंने 240 रन बनाए हैं. कोहली ने पहले टेस्ट मैच में एक शतक और एक अर्धशतक जड़ा था.

लॉर्ड्स टेस्ट में चमका ये खिलाड़ी, कप्तान जो रूट ने दिया जीत का श्रेय

वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो हैं. उन्होंने 3 पारियों में 191 रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें जेम्स एंडरसन पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 13 विकेट झटके हैं. जब कि रविचन्द्रन अश्विन दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 7 विकेट लिए हैं.

बता दें कि 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2 मैच खेले जा चुके हैं. अब तीसरा मैच नॉटिंघम में 18 अगस्त से खेला जायेगा. इसके बाद चौथा टेस्ट मैच साउथेम्प्टन में और पांचवीं मैच लंदन में खेला जायेगा.