नई दिल्ली: विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉस बटलर के संघर्षपूर्ण नाबाद शतक की बदौलत इंग्लैंड ने रविवार को मैनचेस्टर में पांच मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को एक विकट से हराकर व्हाइटवॉश के लिए मजबूर कर दिया. इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को 34.4 ओवर में 205 के स्कोर पर समेट दिया. जबाव में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को भी मेहमान टीम की घातक गेंदबाजी के आगे संघर्ष करना पड़ा, लेकिन बटलर 110 रनों की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे. इंग्लैंड ने लक्ष्य को 48.3 ओवर में नौ विकेट खोकर हासिल किया. बटलर को उनकी दमदार पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. Also Read - IPL 2021 स्थगित होने के बाद इस लीग का हिस्सा बनेंगे इंग्लिश ऑलराउंडर मोइन अली

Also Read - अगर हालात तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहे तो WTC फाइनल में संघर्ष कर सकती है टीम इंडिया: पनेसर

इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और मेजबान टीम ने 50 रनों के अंदर ही पांच विकेट खो दिए. मोइन अली और बटलर ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर पारी को संभला. अली को 16 के निजी स्कोर पर आउट कर इस साझेदारी को मार्कस स्टोइनिस ने तोड़ा. Also Read - IPL 2021: चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेम चेंजर बने Moeen Ali: Parthiv Patel

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज की हुई सर्जरी, जल्द मैदान पर होगी वापसी

इसके बाद, मेजबान टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट खोए और टीम का स्कोर आठ विकेट पर 114 हो गया. बटलर ने स्पिन गेंदबाज आदिल रशीद (20) के साथ नौवें विकेट के लिए 81 रन जोड़ और अंत में जैक बॉल (1 नाबाद) के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में जीत से महरूम रखा.

ऑस्ट्रेलिया के लिए बिली स्टानलेक और केन रिचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि स्टोइनिस को दो विकेट मिले. इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत शानदार रही और सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (22) एवं ट्रेविस हेड (56) ने पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े. हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली ने फिंच को आउट करके मेहमान टीम को पहला झटका दिया. तीसरे नंबर पर आए स्टोइनिस खाता भी नहीं खोल सके और ऑस्ट्रेलिया की टीम दबाव में आ गई.

VIDEO: टीम इंडिया ने जीता नरेन्द्र मोदी का दिल, प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में की तारीफ

स्टोइनिस के पवेलियन लौटने के बाद हेड एवं शॉन मार्श (8) ने तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े लेकिन हेड के आउट होने बाद मेहमान टीम की पारी लड़खड़ा गई. डार्सी शॉर्ट (नाबाद 47) और एलेक्स केरी (44) ने छठे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की लेकिन टीम को बड़े स्कोर तक नहीें ले जा पाए. इंग्लैंड के लिए मोइन अली ने चार और सैम कुरन ने दो विकेट लिए जबकि लियम प्लेंकेट एवं राशीद को एक-एक विकेट मिला.