नई दिल्ली: जेसन रॉय (120) की शतकीय पारी और लियाम प्लंकट (4/53) की गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में 38 रनों से जीत हासिल की. सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने आठ विकेट के नुकसान पर 342 रन बनाए, जिसे ऑस्ट्रेलिया हासिल करने से 38 रनों से चूक गई. शॉन मार्श के शतक के बावजूद उसकी पारी 304 रनों पर ही सिमट गई.

बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को जेसन ने जॉनी बेयरस्टॉ (42) के साथ 63 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर अच्छी शुरुआत दी, लेकिन केन रिचर्डसन की गेंद पर बेयरस्टॉ टिम पेने के हाथों लपके गए. जेसन ने इसके बाद एलेक्से हेल्स (42) के साथ मिलकर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. 113 के स्कोर पर झे रिचर्डसन ने एलेक्स को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इंग्लैंड पर भारी पड़ेगी भारत की तिकड़ी, खतरनाक प्रदर्शन के लिए मशहूर हैं ये खिलाड़ी

रूट (26) ने इसके बाद जेसन के साथ 66 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलते हुए इंग्लैंड का स्कोर 179 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर मार्कस स्टोइनिस ने रूट को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. रूट के आउट होने के बाद कप्तान जोस बटलर (नाबाद 91) ने जेसन के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन जोड़े और स्कोर 239 तक पहुंचाया. यहां एंड्रयू टाई ने जेसन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे अहम विकेट लिया.

जेसन ने अपनी पारी में खेली गईं 108 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के लगाए. जेसन के बाद बटलर ने सैम बिलिंग्स (11) के साथ 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन जेसन को आउट करने वाले टाई ने इस साझेदारी को भी तोड़ दिया. उन्होंने बिलिंग्स को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. बिलिंग्स के आउट होने के साथ ही एक छोर पर टीम की पारी संभाले खड़े टाई को बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिला. मोइन अली (8), डेविड विले (11) और प्लंकट (1) जल्द ही पवेलियन लौट गए और निर्धारित ओवरों में टीम की पारी 342 रनों पर समाप्त हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए केन और टाई ने दो-दो विकेट लिए, वहीं मार्कस को एक सफलता हाथ लगी.

टीम इंडिया को मिला रायडू को विकल्प, BCCI ने इस दिग्गज खिलाड़ी को दी जगह

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत खराब रही. 99 के स्कोर तक उसने ट्रेविस हेड (19), डी आर्की शॉर्ट (21) और मार्कस (9) के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए. 110 के स्कोर पर एरॉन फिंच भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए.

यहां ऑस्ट्रेलियाके लिए सबसे अधिक शतकीय पारी खेलने वाले शॉन मार्श (131) ने टीम की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन उन्हें बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिला. 293 के स्कोर पर मार्श का विकेट भी गिर गया और इसके साथ टीम कमजोर पड़ गई. मार्श को प्लंकट ने पवेलियन भेजा.

WIvSL: गेंद बदलने से नाराज हुए श्रीलंकाई खिलाड़ी, मैदान पर दो घंटे तक चला ड्रामा

अपनी पारी में 116 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाने वाले मार्श आठवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. इसके बाद बाकी बचे दो विकेट भी जल्द ही निपट गए और ऑस्ट्रेलिया की पारी 304 रनों पर ही सिमट गई और उसे 38 रनों से हार मिली. इंग्लैंड के लिए प्लंकट के अलावा, आदिल राशिद ने तीन विकेट लिए. मोइन अली को दो और मार्क वुड को एक सफलता मिली. इंग्लैंड ने इस मैच में जीत के साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त ले ली है. दोनों टीमों के बीच तीसरा मैच 19 जून को नोटिंघम में खेला जाएगा.