अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज टॉबी रोलैंड-जोंस की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने ओवल टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल में डाल दिया है. अपनी पहली पारी में 353 रन बनाने के बाद इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक महज 126 रन पर ही दक्षिण अफ्रीका के 8 विकेट गिरा दिए हैं. डेब्यू टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज जोंस ने टेस्ट क्रिकेट में जोरदार आगाज किया और 24 गेंदों के अपने खतरनाक स्पैल में 15 रन देकर दक्षिण अफ्रीका के चार टॉप बल्लेबाजों को पविलियन की राह दिखाई.

जोंस ने महज 47 रन के स्कोर तक ही डीन एल्गर (8), हीनो कुहं (6), हाशिम अमला (6) और क्विंट डि कॉक (17) को पविलियन की राह दिखाकर दक्षिण अफ्रीका को संकट में डाल दिया. इसके बाद जेम्स एंडरसन ने कप्तान फाफ डुप्लेसिस (1) और क्रिस मौरिस (2) को पविलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 51 पर 6 कर दिया. जल्द ही स्टोक्स ने केशव महाराज (5) को आउट करके स्कोर 61 पर 7 कर दिया, लेकिन इसके बाद कगीसो रबादा (30) और तेबेमा बावुमा (34*) ने आठवें विकेट के लिए 53 रन जोड़ते हुए दक्षिण अफ्रीका को उसके न्यूनतम टेस्ट स्कोर पर सिमटने से बचा लिया. दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम टेस्ट स्कोर 79 रन है, जोकि उसने 2015 में भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट में बनाया था.

दिन का खेल खराब रोशनी के कारण जल्दी रोकना पड़ा. आखिरी क्षणों में रबादा 30 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड हो गए और दक्षिण अफ्रीका ने दिन के खेल का समापन 126/8 के स्कोर के साथ किया.

इससे पहले इंग्लैंड ने ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के करियर के पांचवें शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 353 रन बनाए. स्टोक्स ने शानदार बैटिंग करते हुए153 गेंदों में 9 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 112 रन की पारी खेली. एलेस्टेयर कुक ने 88 रन की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका के लिए मोर्कल और रबादा ने 3-3 जबकि फिलैंडर ने 2 विकेट लिया.