बर्मिंघम. क्रिस वोक्स और आदिल राशिद की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को यहां आस्ट्रेलिया को 223 रन पर ढेर कर दिया. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए भी इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने कंगारू टीम पर पकड़ बनाए रखी है. इंग्लैंड की पारी में 16 ओवर का खेल हो चुका है और अंग्रेज बल्लेबाजों ने चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए 119 रन बना लिए हैं. यानी अगर इंग्लैंड की टीम ऐसे ही खेलती रही तो उसे ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में जाने से तो अब कोई नहीं रोक सकता.

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम शुरू में ही लड़खड़ा गया और एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 14 रन था. स्टीवन स्मिथ (119 गेंदों पर 85) ने एलेक्स कैरी (70 गेंदों पर 46) के साथ चौथे विकेट के लिए 103 रन जोड़े. नौवें नंबर के बल्लेबाज मिशेल स्टार्क (36 गेंदों पर 29) ने भी स्मिथ का अच्छा साथ दिया. इन दोनों ने 51 रन की साझेदारी की. इनके अलावा ग्लेन मैक्सवेल (23 गेंदों पर 22) दोहरे अंक में पहुंचने वाले चौथे बल्लेबाज थे. जोफ्रा आर्चर (32 रन देकर दो) और वोक्स (20 रन देकर तीन) ने ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम थर्राया तो लेग स्पिनर राशिद (54 रन देकर तीन) ने मध्यक्रम लड़खड़ाया. आर्चर और वोक्स ने शुरू में घातक गेंदबाजी का शानदार नजारा पेश किया और ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम लड़खड़ाकर टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के उसके फैसले को गलत साबित कर दिया. आर्चर की पहली गेंद ही इनस्विंगर थी जिस पर उन्होंने कप्तान आरोन फिंच को ‘गोल्डन डक’ बनाया. फिंच ने पगबाधा के लिए डीआरएस लेकर ऑस्ट्रेलिया का रेफरल भी खराब कर दिया.

वोक्स ने अगले ओवर में बेहतरीन फार्म में चल रहे डेविड वार्नर (नौ) को स्लिप में जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच कराया. वार्नर अचानक उठती गेंद पर शाट लगाने को लेकर गफलत में पड़ गए थे. इस विश्व कप में पहली बार खेल रहे पीटर हैंडसकांब (चार) शुरू से असहज दिखे. वोक्स ने उनके बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकालकर विकेट उखाड़ा. ऑस्ट्रेलिया का कैरी को ऊपरी क्रम में भेजने का फैसला सही रहा. लीग चरण में अपने बल्लेबाजी कौशल से दुनिया को अवगत कराने वाले ने इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने स्मिथ के साथ मिलकर पारी संवारने का बीड़ा बखूबी निभाया लेकिन तभी राशिद ने पांच गेंद के अंदर दो झटके देकर ऑस्ट्रेलिया को फिर से बैकफुट पर भेज दिया.

कैरी ने लंबा शाट खेला लेकिन वह सीधे मिडविकेट पर खड़े जेम्स विन्से के पास चला गया. राशिद ने इसी ओवर में नए बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस (शून्य) को पगबाधा आउट किया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 118 रन हो गया. मैक्सवेल ने शुरू में संभावनएं दिखायी लेकिन आर्चर के आते ही उन्हें अच्छी लेंथ की धीमी गेंद पर गच्चा देकर कवर पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया. लगातार विकेट गिरने से स्मिथ काफी दबाव में आ गए थे. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 29वें ओवर के बाद उन्होंने अपना अगला चौका 45वें ओवर में लगाया और इस बीच एक दो रन लेकर अपना स्कोर आगे बढ़ाया. स्टार्क ने उनका अच्छा साथ दिया. इस तेज गेंदबाज ने क्रीज पर पांव जमाने के बाद लियाम प्लंकेट पर छक्का भी लगाया.

स्मिथ डेथ ओवरों में रन आउट होकर पवेलियन लौटे. जोस बटलर ने सटीक थ्रो से नान स्ट्राइकर छोर पर उनका विकेट उखाड़ा. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाये. वोक्स ने अगली गेंद पर स्टार्क को विकेट के पीछे कैच कराकर आस्ट्रेलिया को सम्मानजनक स्कोर तक भी नहीं पहुंचने दिया.

(इनपुट – एजेंसी)