नई दिल्ली. वो कहते हैं न जिन्हें गिरकर संभलने का हुनर आता है उनके लिए कोई राह मुश्किल नहीं. टीम इंडिया ने भी ये हुनर अब सीख लिया है. एसेक्स के खिलाफ प्रैक्टिस मैच में पहले तो उसे स्विंग मिजाज वाले ग्रीन पिच से दो-चार होना पड़ा. उसके बाद मैच शुरू होने के ठीक 8 गेंदों के बाद धवन और पुजारा दोनों निपट गए थे. स्कोर बोर्ड में 50 रन भी नहीं जुड़े थे कि रहाणे भी चलते बने. हरी पिच पर इतनी बड़ी मार से भारतीय बल्लेबाजी दोबारा उठ नहीं सकती थी लेकिन चेम्सफोर्ड में ऐसा नहीं हुआ. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने घूटने टेकने के बजाए पांव जमाने का मन बनाया और नतीजा ये हुआ कि पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम  इंडिया ने 6 विकेट खोकर 322 रन बना लिए.

टॉस जीतकर बल्लेबाजी

मुकाबले में विराट ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत मुरली विजय और शिखर धवन ने की. धवन तो खाता नहीं खोल सके पर विजय ने 53 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. मिडिल ऑर्डर में पुजारा 1 रन तो रहाणे 17 रन बनाकर सस्ते में निपट गए. लेकिन, कप्तान कोहली अलग मूड में नजर आए.

विराट का मूड दिखा बदला-बदला!

विराट कोहली ने जैसे ही क्रीज पर कदम रखा, वो गेंदबाजों पर टूट पड़े. उन्होंने आते ही चौकों की बरसात कर दी. हरी पिच पर गेंद स्विंग हो रही थी और उसमें उछाल भी था लेकिन विराट कोहली की तकनीक के आगे ये सब धरा का धरा रह गया. विराट ने 93 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 68 रन की बेहतरीन पारी खेली. टीम इंडिया को बैैक टू बैक लगे 3 बड़े झटकों से उबारने में कोहली और विजय के बीच हुई साझेदारी का बड़ा योगदान रहा. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 90 रन जोड़े.

राहुल ने कार्तिक के साथ धो डाला!

हालांकि, सिर्फ 13 रन के अंतराल पर विजय और विराट दोनों आउट हो गए. लेकिन, एसेक्स के गेंदबाज फिर भी चेम्सफोर्ड में टीम इंडिया के रनों के शोर को नहीं रोक सके. इस बार इन फॉर्म बल्लेबाज लोकेश राहुल ने रन बरसाना शुरू किया और देखते ही देखते 92 गेंदों पर विराट की ही तरह 12 चौके जड़ते हुए 58 रन ठोक दिए. राहुल ने छठे विकेट के लिए कार्तिक के साथ 114 रन की बड़ी साझेदारी की और टीम इंडिया के स्कोर को 300 रन के पार पहुंचाया.

दूसरे दिन कार्तिक के शतक से जमेगा रंग

राहुल पवेलियन लौट गए पर कार्तिक अब भी क्रीज पर हैं. वो अब तक 94 गेंदों का सामना कर चुके हैं, 14 चौके भी लगा चुके हैं और वनडे के मिजाज में 82 रन बनाकर पिच पर डटे हैं. दूसरे छोर से उन्हें पांड्या का भी भरपूर साथ है, जो 33 रन बनाकर कार्तिक के साथ खड़े हैं. ऐसे में अब प्रैक्टिस मैच का दूसरा दिन और भी दिलचस्प रहने वाला है. पहले दिन के खेल में नॉट आउट रहने वाले इन दोनों बल्लेबाजों की कोशिश अब दूसरे दिन अपना-अपना शतक पूरा कर भारतीय स्कोर बोर्ड को 500 के जादुई आंकड़े तक पहुंचाने की होगी.