विश्व के पूर्व नंबर एक ब्रिटेन के पुरुष टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे (Andy Murray) ने तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टानिसलास वावरिंका (Stan Wawrinka) को 3-6, 6-4, 6-4 हराकर यूरोपियन ओपन ( European Open final) खिताब जीत लिया है.

रविवार को खेले गए फाइनल में वर्तमान में वर्ल्ड रैंकिंग में 243वें स्थान (World No. 243 Murray ) पर काबिज मरे ने पहला सेट गंवाने के बाद बेहतरीन वापसी करते हुए अगले दोनों सेट और मैच अपने नाम कर लिया.

मरे और वॉवरिंका के बीच यह मुकाबला 2 घंटे और 27 मिनट तक चला.


32 वर्षीय मरे की दुबई (2017 Dubai) में मार्च 2017 के बाद से यह पहला एटीपी और करियर का 46वां एकल खिताब है. इस जीत के बाद मरे काफी भावुक हो गए और वह अपने आंसुओं को रोक नहीं सके.

मरे और वावरिंका करियर में दूसरी बार किसी खिताबी मुकाबले में आमने-सामने हुए थे. इससे पहले दोनों खिलाड़ी 2008 में दोहा में  खिताबी मुकाबले में भिड़े थे, जहां मरे ने तीन सेटों तक चले मुकाबले को जीतकर खिताब अपने नाम किया था.

ढाई साल बाद पहली बार बनाई थी फाइनल में जगह

एंडी मरे ने करीब ढाई साल में पहली बार किसी टूर्नमेंट के फाइनल में जगह बनाई थी. जनवरी में कूल्हे की सर्जरी (hip surgery) कराने वाले मरे ने फ्रांस के ह्युगो हम्बर्ट को सेमीफाइनल में 3-6, 7-5, 6-2 से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था.


मरे ने जीत के बाद कहा, ‘यह मेरे लिए हैरानी भरा है. मैं फाइनल में पहुंचकर बहुत खुश हूं.’ मरे का वॉवरिंका के खिलाफ ओवरऑल रिकॉर्ड 12-8 का हो गया है.