नई दिल्ली: फुटबॉल का महाकुंभ- फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण का गुरुवार को मॉस्को के लुज्नियाकी स्टेडियम में शानदार उद्घाटन समारोह के साथ आधिकारिक आगाज हुआ. इस समारोह में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और फीफा के अध्यक्ष गियानी इन्फैनटिनो उपस्थित थे. साथ ही अरब के राष्ट्राध्यक्ष भी अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पहुंचे हैं. सबसे पहले स्पेन के पूर्व कप्तान और गोलकीपर इकर कासिलास और मॉडल नतालिया वोडियानोवा विश्व कप ट्रॉफी को लेकर मैदान पर आए. इसके कुछ देर बाद ब्राजील के पूर्व कप्तान रोनाल्डो ने मैदान पर एक बच्चे के साथ कदम रखा और उद्घाटन समारोह का आगाज किया.

ब्रिटिश गायक रोबी विलियम्स ने ‘आय नो’ नामक गाना गाकर समारोह की शुरुआत की. उनके बाद रूस की गायिका एइडा गारिफुलिना ने अपनी प्रस्तुति. इसके बाद दोनों गायकों ने मिलकर मैदान पर मौजूद दर्शकों का मनोरंजन किया. इन दोनों की प्रस्तुति के दौरान 32 जोड़े विश्व कप में हिस्सा ले रहे सभी देशों की पोशक में उनके झंडे के मार्च करते दिखे.

5145 किलोमीटर तक साइकिल चलाकर FIFA 2018 का पहला मैच देखने पहुंचा फैन

दोनों गायकों की प्रस्तुति खत्म होने के बाद मैच की आधिकारिक गेंद को लेकर मॉडल विक्टोरिया लोपरेया उतरीं. रोनाल्डो ने इसके बाद समारोह के दौरान मौजूद बच्चों से मुलाकात की और फिर इस विश्व कप के शुभंकर जाबिवाका के साथ मिलकर कुछ देर फुटबॉल खेली. गायकों की प्रस्तुति के दौरान फुटबॉल जैसा दिखने वाला मंच सजाया गया था जिस पर रोबी विलियम्स और एइडा ने अपनी प्रस्तुति दी.

इस उद्घाटन समारोह में अर्मेनिया, अजरबेजान, बेलारूस, बोलीविया, उत्तरी कोरिया, काजाकिस्तान, किíगस्तान, लेबनान, मोलड़ोवा, पैराग्वे, पनामा, साउदी अरब जैसे देशों ने अपने प्रतिनिधि भेजे हैं.

इंग्लैंड की वुमेन टी-20 लीग में खेलेंगी स्मृति मंधाना, ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

उद्घाटन समारोह खत्म होने के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भाषण किया और कहा, “हम विश्व कप की मेजबान कर बेहद खुश हैं. फुटबॉल को यहां बहुत प्यार किया जाता है. हमारी जो भी संस्कृति हो, लेकिन फुटबॉल हमें एक साथ लेकर आता है. मैं सभी टीम के शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि आपका अनुभव यादगार रहेगा.”

पुतिन के बाद इन्फैनटिनो ने भी सभी टीमों को शुभकामनाएं दीं और विश्व कप के सफल आयोजन की कामना की. विश्व कप का आयोजन 14 जून से 15 जुलाई तक होगा. इसमें 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं.