Live Updates

  • 9:53 PM IST

    इसी के साथ भारत को अमेरिका के खिलाफ 0-3 की हार झेलनी पड़ी. इस भारतीय टीम ने संघर्ष तो काफी किया लेकिन अमेरिका से पार नहीं पा सके, इस मैच में गोलकीपर धीरज और कोमल की जितनी तारीफ की जाए कम है, दोनों ही युवा खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया

  • 9:43 PM IST

    गोल!!! अमेरिका ने एक और गोल कर लिया है. अब तीन गोल के साथ बढ़त बनाए हुए है.

  • 9:39 PM IST

    80 मिनट का खेल हो चुका है. भारत के खाते में एक भी गोल शामिल नहीं है. अमेरिका दो गोल से बढ़त बनाए हुए है. क्या भारत एक भी गोल कर पाएगा?

  • 9:18 PM IST

    भारतीय कोमल के पास मौका था लेकिन खराब शॉट मारा, कोमल के पास बेहतरीन मौका था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए, कोमल थोड़ी हड़बड़ी दिखा गए.

  • 9:11 PM IST

    गोल!!! अमेरिका ने एक और गोल कर दिया है. इसी के साथ टीम में दो गोल की बढ़त बना ली है.

  • 9:11 PM IST

    50 मिनट का खेल हो चुका है. भारत अभी भी रक्षात्मक खेल दिखा रहा है.

  • 8:47 PM IST

    फर्स्ट हाफ का खेल समाप्त हो चुका है. स्कोर 0-1

नई दिल्ली। भारतीय टीम के खिलाड़ी शुक्रवार को अमेरिका के खिलाफ फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के शुरूआती लीग मुकाबले के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में उतरते ही इतिहास के सुनहरे पन्नों का हिस्सा बन जाएंगे और उनकी निगाहें मैदान पर परिणाम की चिंता किए बिना अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जरूरी अनुभव हासिल करने पर लगी होगी. इस मैच के पल-पल की अपडेट को आपकी अपनी हिंदी भाषा में पेश करने के लिए India.com हाजिर है. यह मैच शुक्रवार की शाम आठ बजे शुरू होना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मैच देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रहेंगे.

भारत पहली बार किसी फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है, जिसकी बदौलत उसे इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने का मौका मिला जिसके 52 मैचों का आयोजन 6 से 28 अक्टूबर तक यहां दिल्ली समेत मुंबई, कोच्चि, गोवा, गुवाहाटी और कोलकाता में किया जाएगा. चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और संयुक्त अरब अमीरात के बाद भारत पांचवां एशियाई देश है जो 1985 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है.

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कपः कब और कहां खेले जाएंगे कौन से मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कपः कब और कहां खेले जाएंगे कौन से मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

भारतीय टीम के मुख्य कोच लुई नोर्टन डि माटोस को खिलाड़ियों के साथ तैयारी के लिए केवल आठ महीने का समय मिला है लेकिन उन्हें अपने खिलाड़ियों पर अच्छा प्रदर्शन करने का पूरा भरोसा है, हालांकि वह भी मानते हैं कि अगर टीम किसी भी लीग मैच में नहीं हारती और ड्रॉ भी हासिल कर लेती है तो यह भी उनके लिए अच्छा परिणाम होगा.

अमेरिका की अंडर-17 फुटबॉल टीम के कोच जॉन हैकवर्थ ने मैच से पहले कहा कि फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप मेजबान देश भारत की टीम काफी मुश्किल है. हैकवर्थ ने कहा, मेरा मानना है कि कल के मैच में हमारा डिफेंस मजबूत कड़ी होगा. अगर हमारा डिफेंस अच्छा करता है तो हमारी आक्रामण यूनिट भी अच्छा करेगी. हमने जो देखकर समझा है उसके मुताबिक भारत एक मुश्किल टीम है.

प्रत्येक ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें और ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली सर्वश्रेष्ठ चार टीमें नाकआउट चरण में जगह बनाएंगी. टूर्नामेंट में तीन बार की चैंपियन ब्राजील, यूरोपीय विजेता स्पेन और मेक्सिको ट्रॉफी जीतने की प्रबल दावेदार हैं जबकि दो बार की चैंपियन घाना, जर्मनी, इंग्लैंड और अमेरिका भी अपने प्रदर्शन से हैरान कर सकती हैं. पिछले साल ब्रिक्स चैंपियनिशप में ब्राजील के खिलाफ शानदार गोल करने वाले मिडफील्डर कोमल थाटल की कोशिश वैसा ही प्रदर्शन करने पर लगी हैं जिनका मानना है कि टीम के खिलाड़ी मानसिक और शारीरिक रूप से पूरी तरह से तैयार हैं.