भारतीय फुटबॉल एक नया इतिहास लिखने को तैयार है. 6 से 21 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप की भारत पहली बार मेजबानी करने जा रहा है, साथ ही भारत पहली बार फीफा वर्ल्ड की मेजबानी भी करने जा रहा है. इस वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए भारत ने अपनी 21 सदस्यीय टीम की घोषणा 21 सितंबर को की थी. आइए जानें इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम के खिलाड़ियों के बारे में.

फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप के लिए 21 सदस्यीय भारतीय टीम इस प्रकार हैः

गोलकीपरः धीरज सिंह, प्रभुसुखान गिल, सनी धालीवाल.

डिफेंडर्सः बोरिस सिंह, जितेंद्र सिंह, अनवर अली, संजीव स्टालिन, हेंड्री एंटोनी, नमित देशपाण्डेय.

मिडफील्डर्सः सुरेश सिंह, नथोइनगांबा मीतेई, अमरजीत सिंह कियाम, अभिजीत सरकार, कोमल थाटल, लालेंगमाविया, जैकसन सिंह, नोंगदंबा नाओरेम, राहुल कैनोली प्रवीण, मोहम्मद शाहजहां.

फॉरवर्ड्स: रहीम अली, अनिकेत जाधव. 

FIFA U-17 World Cup: India announces their 21 member squad । अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप: भारतीय टीम की संघर्ष भरी दास्तां, जानिए टीम में कौन-कौन है शामिल

FIFA U-17 World Cup: India announces their 21 member squad । अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप: भारतीय टीम की संघर्ष भरी दास्तां, जानिए टीम में कौन-कौन है शामिल

1.धीरज सिंह:  4 जुलाई 2000 को मणिपुर में जन्मे धीरज सिंह भारतीय टीम के गोलकीपर हैं. उनकी पसंदीदा टीम है रीयल मैड्रिड.

2.प्रभुसुखन गिल: 1 जून 2001 को लुधियाना, पंजाब में जन्मे प्रभुसुखन सिंह गिल को भारतीय टीम में गोलकीपर के तौर पर चुना गया है.

3.बोरिस सिंहः बोरिस सिंह डिफेंडर के तौर पर खेलते हैं, उनका जन्म 3 जनवरी 200 को मणिपुर की राजधानी इंफाल में हुआ है. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो.

4.जितेंद्र सिंहः कोलकाता से आने वाले जितेंद्र सिंह भारतीय टीम में डिफेंडर के तौर पर खेलते हैं, उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं सुनील छेत्री. जितेंद्र का जन्म 13 जून 2001 को हुआ.

5.अनवर अलीः 28 अगस्त 2000 को जालंधर, पंजाब में जन्मे अनवर भारतीय टीम के एक और डिफेंडर हैं, उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं सर्जियो रामोस.

6.संजीव स्टालिनः 17 जनवरी 2001 को कर्नाटक के बेंगलुरु में जन्मे संजीव की पसंदीदा टीम है आर्सेनल और पसंदीदा खिलाड़ी हैं डिएगो माराडोना. वह डिफेंडर हैं.

खेलमंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर के साथ भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम के खिलाड़ी (Twitter/AIFF)

खेलमंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर के साथ भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम के खिलाड़ी (Twitter/AIFF)

 

7.हेनरी एंटोनीः 22 मई 2000 को बेंगलुरु में जन्मे हेंड्री एंटोनी की पसंदीदा टीम है रीयल मैड्रिड. वह भारतीय टीम में डिफेंडर के तौर पर खेलते हैं.

8.सुरेश सिंहः 7 अगस्त 2000 को मणिपुर की राजधानी इंफाल में जन्मे सुरेश भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं टोनी क्रूज और पसंदीदा टीम है रीयल मैड्रिड.

9.निनथोइनगांबा मीतेई: 13 जुलाई 2001 को मणिपुर की राजधानी इंफाल में जन्मे मीतेई भारतीय टीम के मिडफील्डर हैं. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो.

10. अमरजीत सिंह कियामः भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलने वाले अमरजीत का जन्म 6 जनवरी 2001 को मणिपुर के थऊबाल में हआ है. उनकी पसंदीदा टीम है बार्सिलोना. 

FIFA U-17 World Cup 2017: 20 interesting facts । फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप से जुड़ी 20 रोचक बातें, जानिए

FIFA U-17 World Cup 2017: 20 interesting facts । फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप से जुड़ी 20 रोचक बातें, जानिए

11.अभिजीत सरकारः पश्चिम बंगाल के के कल्याणी में 5 जनवरी 2000 को जन्मे अभिजीत मिडफील्डर हैं. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानों रोनाल्डो और पसंदीदा टीम है रीयल मैड्रिड.

12. कोमल थाटलः कोमल भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. उनका जन्म 9 सतंबर 2000 को सिक्किम के नाथांग में हुआ है. उनकी पसंदीदा टीम है बार्सिलोना.

13.लालेंगमाविया: मिजोरम की राजधानी आईजोल में 17 अक्टूबर 2000 को जन्मे लालेंगमाविया भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. उनकी पसंदीदा टीम है बार्सिलोना.

14.जैकसन सिंहः जैकनस भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. उनका जन्म 21 जून 2001 को मणिपुर के थऊबाल में हुआ. उनकी पसंदीदा टीम रीयल मैड्रिड है और पसंदीदा खिलाड़ी हैं बाइचुंग भूटिया.

भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम के सदस्य (Twitter/AIFF)

भारतीय अंडर-17 फुटबॉल टीम के सदस्य (Twitter/AIFF)

 

15.नोंगदंबा नाओरेम: 2 जनवरी 2000 को मणिपुर के इंफाल में जन्मे नोंगदंबा भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलते हैं. उनकी पसंदीदा टीम है मैनचेस्टर यूनाइटेड.

16.राहुल केनोली प्रवीण: भारतीय टीम में मिडफील्डर के तौर पर खेलने वाले राहुल का जन्म 16 मार्च 2000 को केरल के थ्रिसूर में हुआ है. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो.

17.मोहम्मद शाहजहां: भारतीय टीम के मिडफील्डर हैं मोहम्मद शाहजहां. उनका जन्म 3 अक्टूबर 2000 को मणिपुर के इंफाल में हुआ है. उनकी पसंदीदा टीम है रीयल मैड्रिड और पसंदीदा खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो.

18.रहीम अलीः भारतीय टीम में स्ट्राइकर के तौर पर खेलते हैं रहीम अली. उनका जन्म 21 अप्रैल 2000 को पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में हुआ है. उनकी फेवरिट टीम है रीयल मैड्रिड और फेवरिट खिलाड़ी हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो. 

Virat Kohli wishes good luck to Indian team for FIFA U-17 World Cup | विराट कोहली ने FIFA U-17 के लिए टीम इंडिया को कहा गुड लक

Virat Kohli wishes good luck to Indian team for FIFA U-17 World Cup | विराट कोहली ने FIFA U-17 के लिए टीम इंडिया को कहा गुड लक

19.अनिकेत जाधवः जाधव भारतीय टीम में स्ट्राइकर के तौर पर खेलते हैं. उनका जन्म 13 जुलाई 2000 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ है. उनके पसंदीदा खिलाड़ी हैं नेमार और उनकी पसंदीदा टीम है बार्सिलोना.

20. सनी धालीवाल: लुधियान, पंजाब से आने वाले सनी धालावील भारतीय टीम में गोलकीपर के तौर पर खेलते हैं.

21. नमित देशपाण्डेय: नमित महाराष्ट्र से आते हैं और भारतीय टीम में डिफेंडर के तौर पर खेलते हैं.

भारत कब खेलेगा कौन सा मैच.

फीफा अंडर-17 फुटबॉल वर्ल्ड कप 6 अक्टूबर से शुरू होकर 28 अक्टूबर तक चलेगा. इस वर्ल्ड कप में 24 टीमें भाग ले रही हैं, जिन्हें 4-4 टीमों के छह ग्रुप में बांटा गया है.

भारतीय टीम को ग्रुप ए में यूएसए, कोलंबिया और घाना के साथ रखा गया है. भारत अपना पहला मैच 6 अक्टूबर को नई दिल्ली में यूएसए से खेलेगा, दूसरा मैच 9 अक्टूबर को कोलंबिया से और तीसरा 12 अक्टूबर को घाना से खेलेगा. भारत के सभी मैच रात 8 बजे से शुरू होंगे.

इस वर्ल्ड कप का फाइनल 21 और 22 अक्टूबर को, सेमीफाइनल 25 अक्टूबर को और फाइनल कोलकाता के साल्टलेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को खेला जाएगा.