शुक्रवार को फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप की शुरुआत के साथ ही भारतीय फुटबॉल इतिहास में एक नया आयाम लिखा जाएगा. भारत में पहली बार फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है और ये पहली बार है जब भारतीय टीम फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. प्रतियोगिता की शुरुआत नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में कोलंबिया और घाना के बीच खेला जाएगा. आज ही भारत भी अपना पहला मैच अमेरिका के खिलाफ रात 8 बजे से खेलेगा.

लेकिन शायद आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस वर्ल्ड कप के लिए कोई उद्घाटन समारोह नहीं होगा. हालांकि पीएम मोदी वर्ल्ड कप के शुरुआती मैचों के लिए स्टेडियम में मौजूद रहेंगे लेकिन कोई उद्घाटन समारोह नहीं होगा. इस वर्ल्ड कप में उद्घाटन समारोह न होने की वजह के बारे में फीफा के टूर्नामेंट प्रमुख जैमी यारजा ने स्पष्ट किया है कि इस तरह की योजना का फीफा स्वागत नहीं करती है. यारजा ने बताया कि फीफा और फीफा की स्थानीय आयोजक कमिटी ने भारत सरकार के साथ मिलकर प्रतियोगिता को सफल बनाने के लिए काम किया है.

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कपः कब और कहां खेले जाएंगे कौन से मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कपः कब और कहां खेले जाएंगे कौन से मैच, जानिए पूरा कार्यक्रम

यारजा ने बताया कि वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले उन्हें भारत सरकार की औपचारिक उद्घाटन समारोह आयोजित करने की रुचि के बारे में पता चला था. उन्होंने कहा, ‘पिछले टूर्नामेंट्स को ध्यान में रखते हुए और खेल के सर्वश्रेष्ठ हित को देखते हुए हमारा मानना है कि मुख्य फोकस फुटबॉल और खिलाड़ियों पर होना चाहिए, और उद्घाटन समारोह में होने वाला निवेश युवाओं और देश में फुटबॉल के विकास पर खर्च किया जाना चाहिए.’