नई दिल्ली. टीम इंडिया के बीच हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा जब अपने रंग में होते हैं तो अकेले ही विरोधी टीम के 11 खिलाड़ियों पर भारी पड़ जाते हैं. वो जब बीच मैदान बल्ले से हल्ला बोल रहे होते हैं तो इस बात की पूरी गारंटी होती है कि नए रिकॉर्ड बनने तय है. अब जब नए रिकॉर्ड बनेंगे तो पुराने टूटेंगे भी. साल 2018 के अंत तक रोहित कुछ ऐसा ही कमाल करने वाले हैं. वनडे क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड हैं जो इस साल के जाते-जाते रोहित शर्मा के खाते में दर्ज नजर आ सकते हैं. और, यकीन मानिए कि इन रिकॉर्डों के टूटने की शुरुआत 15 सितंबर से शुरू हो रहे एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट से ही होती दिखेगी.

वनडे में बतौर भारतीय ओपनर सर्वाधिक छक्के

रोहित शर्मा फिलहाल सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय ओपनर्स की लिस्ट में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं. रोहित ने ओपन करते हुए वनडे की 98 पारी में 150 छक्के जड़े हैं जबकि 167 छक्के के साथ भारतीय रिकॉर्ड सचिन के नाम है. मतलब अगले 18 छक्के लगाते ही रोहित शर्मा बतौर ओपनर सचिन के सबसे ज्यादा छक्के का भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

pjimage (3)

जिस मिजाज और अंदाज के साथ बल्लेबाजी के लिए रोहित जाने जाते हैं उसे देखते हुए उनके लिए सचिन का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल नहीं लग रहा. खास बात ये है कि सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए रोहित के सामने एशिया कप टूर्नामेंट है और फिर उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज भी है.

वनडे में सर्वाधिक 150+ स्कोर

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 150+ स्कोर बनाने के मामले में रोहित फिलहाल सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त तौर पर पहले पायदान पर हैं. इन तीनों बल्लेबाजों ने 5-5 बार 150+ का स्कोर बनाया है. बड़ी बात ये है कि सचिन क्रिकेट से रिटायर हो चुके हैं और डेविड वॉर्नर पर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने को लेकर मार्च 2019 तक का बैन लगा है. मतलब ये कि रोहित शर्मा के पास पूरा मौका है 150+ स्कोर बनाने के मामले में सचिन और वॉर्नर को पीछे छोड़ने का.

धोनी के नाम हो सकते हैं एशिया कप में ये 3 बड़े रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा T20I रन

इंटरनेशनल T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा फिलहाल 5वें पायदान पर हैं. लेकिन उनके पास मौका है नंबर वन बनने का. रोहित शर्मा के नाम फिलहाल 84 मैचों में 2086 रन दर्ज हैं और उनसे आगे मार्टिन गुप्टिल (2271 रन), ब्रेंडन मैक्कुलम (2140 रन), शोएब मलिक (2121 रन) और विराट कोहली (2102 रन) हैं. बड़ी बात ये है कि इन तमाम बल्लेबाजों के मुकाबले रोहित का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा है. और, जिस मिजाज में वो बल्लेबाजी करते हैं उससे पूरी उम्मीद है कि इस साल के अंत तक रोहित इन सबको पीछे छोड़ सकते हैं.

pjimage (4)

सबसे ज्यादा T20I छक्के

इंटरनेशनल T20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में रोहित फिलहाल चौथे नंबर पर हैं. उनके खाते में कुल 89 छक्के दर्ज हैं. जबकि सबसे ज्यादा T20I छक्के का रिकॉर्ड 103 छक्कों के साथ क्रिस गेल के नाम हैं. यानी गेल को पीछे छोड़ने के लिए रोहित को सिर्फ 15 छक्के की दरकार है और ये काम उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं है.

T20I में सबसे ज्यादा शतक

T20I में सबसे ज्यादा शतक ठोकने के मामले में रोहित शर्मा फिलहाल न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो के साथ खड़े हैं. रोहित ने अपनी आखिरी T20I सेंचुरी इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर श्रीलंका के खिलाफ जड़ी थी. ये उनकी सबसे तेज T20 सेंचुरी भी थी. और अब अगर एक और T20I शतक उन्होंने जड़ दिया तो वो मुनरो को पीछे छोड़ सकते हैं.