नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) खेल की दुनिया में तो भारत का नाम रोशन कर ही रहे हैं, अब वे उन चुनिंदा एथलीटों में भी शामिल हो गए हैं, जिन्हें विश्व में सर्वाधिक कमाने वाले खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. जी हां, क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में शामिल विराट कोहली का नाम मशहूर पत्रिका फोर्ब्स (Forbes List) ने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीटों की सूची में शामिल किया है. विराट कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीटों की फोर्ब्स 2019 सूची में जगह पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं.

हालांकि कोहली 100 लोगों की सूची में अंतिम पायदान पर हैं. इसमें एक नंबर पर हैं बार्सीलोना और अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोन मेस्सी. सूची की घोषणा मंगलवार को हुई. टीम इंडिया के इस धाकड़ बल्लेबाज की सर्वाधिक कमाई के पीछे क्रिकेट और विज्ञापनों से होने वाली आमदनी को आधार बनाया गया है. फोर्ब्स की सूची के अनुसार, कोहली को विज्ञापनों से 2.1 करोड़ डॉलर, जबकि वेतन और जीत से 40 लाख डॉलर की कमाई होती है. पिछले 12 महीने में उनकी कुल कमाई 2.5 करोड़ डॉलर की रही है.

पिछले साल कोहली इस सूची में 83वें स्थान पर थे, लेकिन इस साल वह फिसल कर 100वें स्थान पर आ गए हैं. हालांकि विज्ञापन से उनकी कमाई में 10 लाख डॉलर का इजाफा हुआ है. आपको बता दें कि विराट कोहली की पत्नी और बॉलीवुड की एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी विज्ञापन और फिल्मों से कमाई के मामले में अपनी समकक्ष अभिनेत्रियों के मुकाबले काफी आगे हैं.

(इनपुट – एजेंसी)