विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास (Stefanos Tsitsipas) को हराकर रविवार को फ्रेंच ओपन (French Open 2021) पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया। इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर का 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया है।Also Read - नाओमी ओसाका ने टोक्यो ओलंपिक में जीत के साथ मैदान पर वापसी की; पहले दौर में हारी एश्ले बार्टी

जोकोविच ने चार घंटे 11 मिनट तक चले कड़े मुकाबले में सितसिपास को 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।इसके साथ जोकोविच ही सभी चार ग्रैंड स्लैम को कम से कम दो बार जीतने वाले ओपन ऐरा के पहले और ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेनिस खिलाड़ी रॉय एमर्सन और ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व खिलाड़ी रॉड लेवर ने ये कारनामा किया था। Also Read - कोविड पॉजिटिव आने के बाद टोक्यो ओलंपिक से हटी अमेरिकी टेनिस स्टार कोको गॉफ

सर्बियाई खिलाड़ी ने इससे पहले 2016 में ब्रिटेन के एंडी मरे को हराकर फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। जोकोविच के करियर का ये दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब है और इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर में 19 ग्रैंड स्लैम जीत लिए हैं। जोकोविच स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम से अब महज एक कदम दूर रह गए हैं। Also Read - Tokyo Olympics में हिस्सा लेंगे नोवाक जोकोविच; कहा- सभी को खुश करने की पूरी कोशिश करूंगा!

इससे पहले, सितसिपास ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी और पहले दो 7-6, 6-2 से अपने नाम किए। इस वक्त ऐसा लग रहा था कि सर्बियाई खिलाड़ी ये मुकाबला हार जाएंगे लेकिन विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी ने जोरदार तरीके से वापसी की और अगले तीन सेट अपने नाम कर फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया।

जोकोविच ने फ्रेंच ओपन में 13 बार के विजेता नडाल को सेमीफाइनल में हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था। जोकोविच से पहले, ओपन एरा में चार खिलाड़ी ऐसे रहे हैं जिन्होंने रोलां गैरो फाइनल में दो सेट से पिछड़ने के बाद रैली की थी।

वो थे- ब्योर्न बोर्ग (1974), इवान लेंडल (1984), आंद्रे अगासी (1999), और गैस्टन गौडियो (2004)। ओपन एरा में एक और ग्रैंड स्लैम में यह उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी डोमिनिक थिएम थे, जिन्होंने पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में ऐसा किया था।