French Open 2021: ग्रीस के स्टेफानोस को हराकर नोवाक जोकोविच ने जीता दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब

जोकोविच का ये दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब और ओवरऑल 19वीं मेजर चैम्पियनशिप जीत है.

Updated: June 13, 2021 11:05 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Amit Kumar

French Open 2021 Novak Djokovic vs Stefanos Tsitsipas Results

French Open 2021 Novak Djokovic vs Stefanos Tsitsipas Results: सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच ने फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के फाइनल में ग्रीस (यूनान) के 22 वर्षीय स्टेफानोस सिटसिपास को हराकर अपना दूसरा फ्रेंच ओपन का खिताब जीत लिया. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए रविवार को यहां यूनान के स्टेफानोस सितसिपास को पांच सेट तक चले फाइनल में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का दूसरा और कुल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता. पांचवें वरीय सितसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की लेकिन शीर्ष वरीय जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को पांचवें और निर्णायक सेट में खींच दिया.

Also Read:

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया. जोकोविच के पास पांचवें गेम में भी यूनान के खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका था लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया. सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की.

जोकोविच ने सितसिपास का यूनान का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का सपना भी तोड़ दिया. जोकोविच अब रोजर फेडरर और रफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं. बाइस साल के सितसिपास को पीठ में दर्द के कारण मुकाबले के दौरान तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही अपने ट्रेनर से उपचार भी कराना पड़ा.

जोकोविच इससे पहले भी अपने करियर में पांच बार पहले दो सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं. इस मुकाबले से पहले पांच सेट तक चलने वाले मुकाबलों में सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 34 बार जीत दर्ज की थी जबकि 10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

सेमीफाइनल में एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी और रोलां गैरो के बेताज बादशाह रफेल नडाल को हराने वाले जोकोविच 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि यूनान के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी. जोकोविच ने अच्छी शुरुआत की थी और उनके पास पहले सेट में अपनी सर्विस पर जीत दर्ज करने का मौका था लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले नौ में से आठ अंक गंवा दिए और टाईब्रेकर में भी 0-4 से पिछड़ गए जिसके बाद सितसिपास को पहले सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई.

सितसिपास ने दूसरे सेट में दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़कर 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बनाई लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी अगले दो सेट आसानी से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर करने में सफल रहा.

(इनपुट भाषा)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें खेल की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: June 13, 2021 11:01 PM IST

Updated Date: June 13, 2021 11:05 PM IST