भारत के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज गौतम गंभीर को नहीं लगता कि महेंद्र सिंह धोनी अगला विश्‍व कप खेलेंगे. उन्‍होंने साफ किया कि अब समय आ गया है कि हम धोनी से आगे उठकर देखें.

महेंद्र सिंह धोनी आखिरी बार वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान नजर आए थे. जिसके बाद से ही उन्‍होंने क्रिकेट से दूरी बनाई हुई है. वो वेस्‍टइंडीज दौरे का हिस्‍सा नहीं थी. इसी तरह साउथ अफ्रीका टीम के मौजूदा भारत दौरे के दौरान भी उन्‍होंने खेल से दूरी बना रखी है.

पढ़ें:- विशाखापत्‍तनम टेस्‍ट पर बारिश का साया, जानें मैच के पाचों दिन के मौसम का हाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर तक धोनी का सक्रिय क्रिकेट में वापसी का कोई इरादा नहीं है. ऐसे में वो भारत-बांग्‍लादेश सीरीज के दौरान भी टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे. सवाल उठ रहे हैं कि धोनी कब और किस तरह अपने अंतरराष्‍ट्रीय करियर का अंत करेंगे.

इंडियन एक्‍सप्रेस से बातचीत के दौरान गौतम गंभीर ने कहा, “मुझे लगता है कि कब रिटायरमेंट लेना है यह हर खिलाड़ी का निजी निर्णय होता है. जब तक आप खेलना चाहते हैं आप खेल सकते हैं, लेकिन आपको भविष्‍य की तरफ भी देखना होगा. मुझे नहीं लगता कि धोनी अगला विश्‍व कप खेलने वाले हैं.”

पढ़ें:- रिषभ पंत को समझना होगा कि कहां चोट पहुंची है और कब पीछे हटना है: डीन जोन्स

गंभीर ने कहा, “यह मसला धोनी के अगले विश्‍व कप में खेलने का नहीं है बल्कि अगला विश्‍व कप जीतने का है. इसके लिए आप शायद रिषभ पंत, संजू सैमसन व अन्‍य किसी युवा को मौका देना चाहेंगे. मेरा मानना है कि नए युवाओं को मौका मिलना चाहिए. समय आ गया है जब हम धोनी से ऊपर उठकर सोचें.”

पूर्व बल्‍लेबाज ने कहा, “टीम मैनेजमेंट को हिम्‍मत दिखानी होगी और इस बात का निर्णय लेना होगा कि जो खिलाड़ी उनके भविष्‍य के प्‍लान में फिट नहीं बैठता उसे बाहर किया जाए. ऐसे में आगे आने वाले समय में जो भी टीम का कप्‍तान रहने वाला है. चाहे वो विराट कोहली हो या फिर कोई और, उसे हिम्‍मत दिखानी होगी. अगले चार-पांच सालों में हमें (धोनी के स्‍थान पर) किसी युवा को तैयार करना होगा.”