नई दिल्ली. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई पेसर ग्लेन मैक्ग्रा के सबसे ज्यादा विकेटों का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है और ऐसा करते हुए वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे कामयाब तेज गेंदबाज बन गए हैं. मैक्ग्रा ने 124 टेस्ट में 21.64 की औसत से 563 विकेट लिए थे जिसे एंडरसन ने अपने 143वें टेस्ट में 26.84 की औसत से 564वां शिकार कर तोड़ दिया. कमाल की बात ये है कि 11 साल पहले जब मैक्ग्रा ने सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड सेट किया था तब उनका आखिरी यानी कि 563वां शिकार जेम्स एंडरसन ही बने थे. Also Read - जब डेब्यू मैच में कप्तान एमएस धोनी ने जसप्रीत बुमराह को यॉर्कर डालने से रोका

pjimage Also Read - लॉकडाउन ने एहसास कराया कि मैं अपने खेल को कितना पसंद करता हूं: बुमराह

और, अब एंडरसन ने ही मैक्ग्रा का रिकॉर्ड तोड़ा है. Also Read - एंडरसन बने टेस्‍ट में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज, एरोन फिंच बोले…

pjimage (1)

कर्टनी वॉल्श ने कहा- ‘बधाई हो’

एंडरसन की इस कामयाबी पर वेस्टइंडीज के दिग्गज तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्श ने भी उन्हें बधाई दी है.

बता दें कि मैक्ग्रा ने जब सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड सेट किया था तब उन्होंने कर्टनी वाल्श के 519 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा था.

जिमी को मैक्ग्रा का नया चैलेंज 

क्रिकेट में रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए. खुद ग्लेन मैक्ग्रा भी जेम्स एंडरसन के हाथों अपना रिकॉर्ड टूटने से खुश हैं. लेकिन, उनकी ख्वाहिश एंडरसन से और ज्यादा की है. इसीलिए अब उन्होंने एंडरसन के सामने नई चुनौती रखी है. जेम्स एंडरसन के रिकॉर्ड तोड़ने के बाद BBC रेडियो को दिए इंटरव्यू में ग्लेन मैक्ग्रा ने कहा कि वो अब जिमी को टेस्ट क्रिकेट में 600 शिकार करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनते देखना चाहते हैं.

मैक्ग्रा के चैलेंज से खतरे में कुंबले का रिकॉर्ड

एंडरसन का टेस्ट करियर अभी बचा है. मैक्ग्रा के 600 शिकार की डिमांड को पूरा करने के लिए उन्हें 36 विकेटों की जरुरत है यानी चैलेंज ज्यादा मुश्किल नहीं है. ऐसे में खतरा भारतीय स्पिन के सबसे बड़े फनकार अनिल कुंबले के लिए बढ़ता दिख रहा है. अगर एंडरसन मैक्ग्रा के दिए चैलेंज पर खरे उतरते हैं तो फिर वो अनिल कुंबले के 619 विकेटों के रिकॉर्ड भी ध्वस्त करने की ओर बढ़ते दिख सकते हैं.