Birthday Special: ICC ने Rahul Dravid की विकेटकीपिंग को याद कर विश किया Happy Birthday

राहुल द्रविड़ ने 2003 वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज जिम्मेदारी संभाली थी. ICC ने आज उनके जन्मदिन पर यह Video शेयर किया है.

Updated: January 11, 2022 5:41 PM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Arun Kumar

Birthday Special: ICC ने Rahul Dravid की विकेटकीपिंग को याद कर विश किया Happy Birthday
विकेटकीपिंग करते राहुल द्रविड़ @AFP

Happy Birthday Rahul Dravid: महान टेस्ट बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का जिक्र छिड़ते ही आपने जेहन में क्लासिक शॉट खेलने वाले बल्लेबाज के रूप में छवि उभर कर आती होगी. लेकिन क्रिकेट के मैदान पर एक उम्दा बल्लेबाज के रूप में ही उनका परिचय पूरा नहीं होता. द्रविड़ एक बल्लेबाज के साथ-साथ उम्दा स्लिप फिल्डर और बेहतरीन कप्तान भी रहे. इतना ही नहीं उन्होंने जरूरत पड़ने पर लंबे समय तक भारतीय टीम के लिए विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभाली. आज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) अपना 49वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने उनकी विकेटकीपिंग को याद करते हुए उन्हें बर्थडे विश किया है.

Also Read:

वनडे क्रिकेट में द्रविड़ ने लंबे समय तक विकेटकीपिंग का जिम्मा संभाला था. 1999 वर्ल्ड कप के बाद जब भारत 2003 वर्ल्ड कप के लिए एक विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश कर रहा था, तो उसे इन मानकों पर कोई खिलाड़ी नहीं मिला. इसके बाद तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने राहुल द्रविड़ को ही विकेटकीपिंग का जिम्मा दिया और द्रविड़ ने यहां जिम्मेदारी संभालकर भारत को बैटिंग और विकेटकीपिंग दोनों से समर्थन देते हुए उसकी नैया पार लगाई.

उस वर्ल्ड कप में भारत फाइनल तक पहुंचा और उपविजेता के रूप में अपना सफर खत्म किया था. राहुल द्रविड़ ने स्टंप्स के पीछे खड़े होकर कुल 86 शिकार किए, जिनमें उन्होंने 14 स्टंप्स और 72 कैच लपके. आईसीसी ने इस बार उनकी बल्लेबाजी की बजाए विकेटकीपिंग में उनके खास पलों को याद किया है.

https://twitter.com/ICC/status/1480857026322391041?s=20

आईसीसी ने द्रविड़ के बर्थडे के मौके पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें 2003 वर्ल्ड कप के दौरान विकेटकीपर राहुल द्रविड़ की विकेटकीपिंग के खास पलों के चलचित्रों को शामिल किया गया है.

द्रविड़ की इन खास झलकियों को देखकर एक बार फिर भारतीय क्रिकेट में दिए उनके उम्दा योगदान की यादें ताजा हो गईं. 2003 वर्ल्ड में राहुल द्रविड़ भारतीय टीम की बल्लेबाजी में भी महत्वपूर्ण रोल निभा रहे थे और इस दौरान विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी उन पर थी.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 11, 2022 5:29 PM IST

Updated Date: January 11, 2022 5:41 PM IST