नई दिल्ली. आज टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का जन्मदिन है. 5 नवंबर 1988 को देश की राजधानी दिल्ली में जन्मे विराट ने 2006 में क्रिकेट की दुनिया में आने के महज 2 साल बाद ही भारत को अंडर-19 विश्वकप का विजेता बनाया था. यहीं से उन पर सीनियर खिलाड़ियों की नजर पड़ी और यह प्रतिभाशाली क्रिकेटर सफलता की ऊंचाइयां चढ़ने लगा. बीच के दिनों में जरूर वे अपने प्रदर्शन को लेकर जूझते रहे, लेकिन एक बार लय में आने के बाद विराट ने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. विराट के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके क्रिकेट जीवन से जुड़ी 10 बातें.

1- विराट कोहली टीम इंडिया के लिए वनडे, टेस्ट और टी-20, तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करते हैं. घरेलू क्रिकेट में वे दिल्ली के लिए खेलते हैं, जबकि आईपीएल में उनकी मौजूदा टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू है.
2- 19 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलने वाले विराट कोहली वर्ष 2011 की विश्वकप विजेता टीम के भी हिस्सा रहे. दाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर पहचाने जाने वाले विराट कोहली अपनी फिटनेस के प्रति काफी गंभीर रहते हैं.

Virat-Kohli
3- विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक 73 टेस्ट मैच, 216 वनडे और 62 टी-20 मैच खेले हैं.
4- विराट कोहली को अपने समय के 4 महानतम बल्लेबाजों में से एक गिना जाता है. क्रिकइंफो के अनुसार इन चार बल्लेबाजों में विराट के अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ, इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन शामिल हैं.
5- भारत के लिए मैच खेलने की शुरुआत करने के सिर्फ 4 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेली गई उनकी पारी के लिए लोग विराट को विशेष तौर पर याद करते हैं. एडिलेड टेस्ट में विराट ने 116 रनों की पारी खेली थी, जिसे उनके करियर में मील का पत्थर माना जाता है.
6- रनों का पीछा करते हुए अपनी टीम के लिए जीत हासिल करने वाले क्रिकेटरों की जमात में विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है.
7- दिसंबर 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विराट को बीसीसीआई ने इस फॉर्मेट के लिए टीम इंडिया की कमान सौंप दी.
8- अभी चल रहे भारत-विंडीज सीरीज की वनडे श्रृंखला में विराट ने एक के बाद एक लगातार 3 शतक लगाए. इसे किसी भारतीय कप्तान के लिए उल्लेखनीय पारी के तौर पर गिना गया.

Virat-Batting
9- विराट कोहली ने अपने करियर में कई अनोखे रिकॉर्ड बनाए हैं. इनमें 2011 की विश्वविजेता टीम का हिस्सा होना, 2014 के वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनना और भारत को लगातार 8 टेस्ट मैचों में जीत दिलवाना शामिल है.
10. और अंत में…, विराट कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी की है. शादी से पहले भी इन दोनों का प्रेम प्रसंग मीडिया की सुर्खियां बनता था.