भारतीय क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज़ और टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय बेहद शानदार फॉर्म में है। उनसे आज विश्व क्रिकेट का हर एक गेंदबाज़ खौफ खाता है। वह जब बल्लेबाज़ी करने उतारते है तो विरोधी टीम का पूरा फोकस उन्हें आउट करने पर होता है। जिस प्रकार 90 के दशक में सचिन तेंदुलकर को आउट करने के लिए रणनीति बनाती उसी तरह अब कोहली के लिए बनती है। वह अगर टिक गए तो समझिये की गेंदबाजों की शामत आगई। टेस्ट हो या वन-डे विराट तेज़ी से रन बनाने पर विश्वास करते है। यह भी पढ़े: Also Read - Ab de Villiers के इस 4-Point Message से वापस फॉर्म में लौटे Virat Kohli, भारतीय कप्‍तान ने मांगी थी मदद

5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली का आज 28वां जन्मदिन मना रहे है। उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनके जीवन से जुडी कुछ ऐसी बातें जो शायद आपको पता नहीं होगी। Also Read - IPL 2021 RR vs DC Highlights in Hindi: क्रिस मॉरिस की धमाकेदार पारी के दम पर राजस्थान ने दिल्ली को हराया

virat-kohli10Also Read - BCCI के सालाना कॉन्ट्रेक्ट की ए+ कैटेगरी में कोहली, रोहित और बुमराह को मिली जगह; पांडे-जाधव बाहर

साल 2006 में कोहली ने कर्नाटका के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच उस दिन खेला जिस दिन उनके पिता की मृत्यु हुई थी। उन्होंने अपनी टीम के लिए शानदार 90 रन बनाये।

वेस्ट इंडीज़ के सबसे महान बल्लेबाज़ विवियन रिचर्ड्स ने कोहली को दुनिया का सबसे ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ कहा है।

viv

विराट कोहली ने सबसे तेज़ 20 शतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।

Virat Kohli

विराट कोहली का निक नेम ‘चीकू’ है। ये नाम उन्हें दिल्ली स्टेट कोच अजित चौधरी ने दिया है।

nehra kohli viral image

 

विराट कोहली सिर्फ खेल में ही नहीं बल्कि दिल से भी काफी अच्छे हैं। उन्होंने गरीब बच्चों के लिए ‘विराट कोहली फाउंडेशन’ नाम की संस्था भी खोली है जिसके ज़रिये वो गरीब बच्चों के लिए फंड जमा करते हैं।

kohli-old-age-home

कोहली पहले भारतीय खिलाड़ी है जिन्होंने वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में शतक ठोका है।

2012 में कोहली को ‘ICC क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर’ के खिताब से नवाज़ा गया था। इस साल उन्होंने टेस्ट और वन-डे दोनों में सबसे ज़्यादा रन बनाये थे।

Virat Kohli

बात की जाए टारगेट का पीछा करने की तो कोहली से बेहतर कोई और नहीं है। दूसरी बैटिंग करते हुए कोहली का औसत 62 का है। इस मामले में कोई और खिलाड़ी उनके करीब भी नहीं है।

कोहली ने टीम इंडिया के लिए सबसे तेज़ शतक बनाया है। जयपुर में ऑस्ट्रेलिया जैसी मज़बूत टीम के खिलाफ कोहली ने यह कारनामा किया था।

Karisma-Kapoor

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के अफेयर के बारे में हर कोई जानता है लेकिन शायद ये कोई नहीं जानता की विराट का पहला क्रश बॉलीवुड की जानीमानी एक्ट्रेस करिश्मा कपूर हैं जिसे वो बचपन से पसंद करते हैं।

Kohli with mom

विराट कोहली ने एक इंटरव्यू में बताया था की उनकी ज़िन्दगी बहुत उतार चढ़ाव से गुजरी है। उन्होंने छोटी उम्र में अपने पिता को खो दिया था, उनका फॅमिली बिजनेस अच्छा नहीं चल रहा था और वो भाड़े के घर में रहते थे।