भारतीय क्रिकेट टीम की के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को न्यूजीलैंड दौरे पर जाने वाली इंडिया ए टीम से बाहर कर दिया गया है. उनकी जगह ऑलराउंडर विजय शंकर को टीम में शामिल किया गया है.

IND vs AUS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा-विराट कोहली के रिकॉर्ड हैं शानदार, कंगारू टीम के लिए खतरे की घंटी

हार्दिक को आखिरी समय में टीम से बाहर किए जाने को लेकर चर्चा जोरों पर है. कुछ रिपोर्ट में यहां तक कहा गया कि पांड्या फिटनेस टेस्ट पास करने में विफल रहे, लेकिन अब पता चला है कि पांड्या वापसी करने से पहले अपने फिटनेस को थोड़ा और परखना चाहते हैं.

‘पांड्या ने कोई विशेष फिटनेस टेस्ट नहीं दिया था’

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि पांड्या को लेकर कोई विशेष फिटनेस टेस्ट नहीं था और उन्होंने बस अपनी पीठ को परखने के लिए कड़ा गेंदबाजी अभ्यास किया था. दो घंटे के कड़े अभ्यास के बाद वह संतुष्ट नहीं हुए और तब फैसला किया गया कि वह वापसी करने के पहले अपनी पीठ पर काम करना जारी रखेंगे.

उन्होंने कहा, ‘आपको सही बात बताऊं तो वह कड़े गेंदबाजी अभ्यास के बाद खुद से संतुष्ट नहीं थे. कुछ खिलाड़ी होते हैं जिनका टेस्ट वर्कलोड के आधार पर किया जाता है. उदाहरण के तौर पर, कोई खिलाड़ी जो पीठ की चोट के बाद वापसी कर रहा है तो उसका टेस्ट कड़े गेंदबाजी अभ्यास सत्र में उसके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है.’

Women’s T20 World Cup: महेंद्र सिंह धोनी की तरह लंबे-लंबे छक्के जड़ना चाहती हैं 16 साल की रिचा घोष

सूत्र ने कहा, ‘खिलाड़ी का टेस्ट तब किया जाता है जब वह नेट्स पर दो-तीन घंटे बिताता है. इस दौरान उसकी गेंदबाजी देखी जाती है. उसकी लय, तेजी, सटीकता और गेंदबाज अपने प्लान पर किस तरह से काम कर रहा है, यह सब टेस्ट में देखा जाता है. इसलिए अगर शरीर वे सारी चीजें नहीं करता जो खिलाड़ी के दिमाग में हैं तो मतलब है कि वह वर्कलोड के मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा. पांड्या का मानना था कि वह अपनी पीठ पर और काम करना चाहते हैं.’

‘हार्दिक दक्षिण अफ्रीका सीरीज में वापसी की तैयारी कर रहे हैं’

उन्होंने कहा, ‘यो-यो वगैरह तो वह सोते हुए भी पास कर लें. वह दक्षिण अफ्रीका सीरीज में वापसी की तैयारी कर रहे हैं. तब तक वह अपनी पीठ पर काम करना जारी रखेंगे. वह किसी तरह से अधूरे काम नहीं करना चाहते.’ गौरतलब है कि हार्दिक ने अपना अंतिम मैच पिछले साल सितंबर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में खेला था.