नई दिल्ली. भारत की महिला क्रिकेट टीम में लेडी सहवाग के नाम से मशहूर हरमनप्रीत कौर ने पंजाब पुलिस में DSP का पद संभाल लिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरमनप्रीत कौर की वर्दी पर सितारे लगाए. बता दें कि सीएम अमरिंदर सिंह ने पिछले साल खेले वूमेन्स वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत के शानदार खेल को देखते हुए उन्हें DSP पद की पेशकश की थी.

पंजाब सरकार की पेशकश के बाद भारतीय रेलवे ने हरमनप्रीत को उनके पद से मुक्त कर दिया था, क्योंकि वो पंजाब पुलिस से जुड़ना चाहती थी. पंजाब के चीफ मिनिस्टर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस मामले को रेलवे मंत्रालय के समक्ष उठाया था और हरमनप्रीत को पदमुक्त करने के लिए उनकी शर्तों में ढील देने की बात कही थी.

पंजाब पुलिस से जुड़ने से पहले हरमनप्रीत वेस्टर्न रेलवे में कार्यालय अधीक्षक के तौर पर तीन साल पूरे कर चुकी थीं. उन्होंने पिछले साल रेलवे से इस्तीफा दे दिया था. पंजाब पुलिस के साथ डीएसपी पद के लिए उनका मेडिकल परीक्षण पहले ही पूरा हो गया था, लेकिन भारतीय रेलवे ने उन्हें पदमुक्त नहीं किया था, जिससे वो पंजाब पुलिस से नहीं जुड़ सकीं.

pjimage (19)

बता दें कि कभी पंजाब पुलिस ने हरमनप्रीत को नौकरी देने से इनकार कर दिया था. लेकिन पिछले साल वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत ने शानदार प्रदर्शन किया. खासकर सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 115 गेंदों पर उनकी 171 रनों की विस्फोटक पारी वाकई लाजवाब थी. क्रिकेट पंडित हरमन की इस पारी की तुलना कपिलदेव के खेले 175 रन की पारी से करने लगे थे. 20 चौके और 7 छक्के के दम पर हरमनप्रीत के बल्ले से निकली पारी ने भारत को सेमीफाइनल में जीत दिलाते हुए फाइनल का टिकट पक्का किया था.

हरमन की इसी धाकड़ पारी की वजह से पंजाब सरकार ने उन्हें पंजाब पुलिस में DSP का पद ऑफर किया, जिसकी वो अब हकदार बन चुकी हैं.