भारतीय महिला क्रिकेट शुरुआत से ही चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ी है. इस महिला टीम ने क्रिकेट की दुनिया में अनेकों रिकार्ड्स स्थापित किए है. इंडिया की वूमेंस टीम ने कई धाकड़ खिलाड़ियों को उनका रास्ता दिखाया है. इस दौर में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते भी हैं और टूटते भी हैं. मगर जब एक रिकॉर्ड आसमान छू लेता है तब वो नायाब बन जाता है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हरफनमौला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने दक्षिण अफ्रीका के साथ चल रहे छठे टी-20 मुकाबले में मैदान पर उतरते ही अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज करा लिया. ये महज रिकॉर्ड नहीं, क्रिकेट की दुनिया में मिल के पत्थर को छूने समान है. हरमनप्रीत भारत के लिए 100 टी-20 मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. हरमनप्रीत इस अनोखे रिकॉर्ड से भारतीय पूर्व कप्तान एमएस धोनी और टीम इंडिया के धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा से भी आगे निकल गई हैं.

हरमनप्रीत कौर, रोहित शर्मा और एमएस धोनी

हरमनप्रीत ने धोनी और रोहित के मुकाबले दो टी-20 मैच अधिक खेले हैं. इस सूचि में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और आस्ट्रेलिया की एलिस पेरी हरमनप्रीत से आगे हैं. इन दोनों के खाते में 111 मैच हैं. हरमनप्रीत की बराबरी में पाकिस्तान की बिस्माह माहरूफ और वेस्टइंडीज की स्टेफानी टेलर हैं जिन्होंने 100 मैच खेले हैं.

भारतीय महिला क्रिकेटरों की बात करें तो, मिताली राज हरमनप्रीत से पीछे चल रही हैं और उन्होंने अब तक 89 मैचों में खेला है. इस लिस्ट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज खिलाड़ी झूलन गोस्वामी तीसरे पायदान पर हैं. इनके हिस्से में 68 मैच हैं.