बीता साल (2019) भारतीय खेलों के लिए शानदार रहा. पुरुष क्रिकेट में कप्तान विराट कोहली तो महिला क्रिकेट में स्मृति मंधाना का जलवा रहा. शूटिंग में युवा महिला शूटर मनु भाकर और बॉक्सिंग में अमित पंघल ने शानदार प्रदर्शन किए.

रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक की तैयारियों को लगा तगड़ा झटका, ट्रायल्स में हारीं

रेसलिंग में बजरंग पूनिया और एथलेटिक्स में भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने तिरंगे की शान बढ़ाई. बैडमिंटन में हमें पहली बार पीवी सिंधू के रूप में वर्ल्ड चैंपियन मिला.

साल 2020 खेलों के लिहाज से बेहद अहम है. इस वर्ष क्रिकेट के तीन वर्ल्ड कप होने हैं जिसमें आईसीसी अंडर-19 के अलावा महिला औार पुरुषों का टी-20 वर्ल्ड कप शामिल है. क्रिकेट के इतर नया साल ओलंपिक ईयर है जहां भारतीय खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने को बेताब हैं. 2020 टोक्यो ओलंपिक से ठीक एक साल पहले भारतीय खिलाड़ियों ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर ढेरों मेडल बटोरे.

आइए जानते हैं उन 7 भारतीय खिलाड़ियों (3 पुरुष और 3 महिला) Tके बारे में जिनसे साल 2020 में वर्ल्ड कप और ओलंपिक में धमाकेदार प्रदर्शन की उम्मीद है:-

विराट कोहली (क्रिकेट)

Virat Kohlil @IANS

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए बीता साल 2019 बेहतरीन रहा. पिछले साल टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था. नए साल 2020 में भारतीय टीम को अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप खेलना है. ऐसे में इस वर्ल्ड कप में ‘रन मशीन’ से अधिक उम्मीदें होंगी.

अमित पंघल (बॉक्सिंग)

Amit Panghal @ians

भारत के स्टार मुक्केबाज अमित पंघल ने पिछले साल सबसे ज्यादा प्रभावित किया. 24 वर्षीय पंघल सितंबर में वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने. इंटरनेशनल स्टेज पर पंघल ने तीन गोल्ड जीतने में सफल रहे. पंघल फरवरी में क्वालीफायर के जरिए 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना चाहेंगे.

बजरंग पूनिया (पहलवान)

Bajrang Punia @ians

कॉमनवेल्थ और 2018 एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया बीते साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी सीट पक्की की थी. इस साल 25 वर्षीय इस होनहार पहलवान से टोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद की जा रही है.

नीरज चोपड़ा (भालाफेंक एथलीट)

भारत के स्टार भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा से टोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद की जा रही है. नीरज पिछले साल कोहनी की सर्जरी के बाद से कई टूर्नामेंट से दूर रहे. पूर्व वर्ल्ड चैंपियन नीरज ने वर्ष 2018 में एशियाई खेलों में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते 88.06 मीटर के नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा हासिल किया था.

मनु भाकर (शूटर)

Manu Bhaker @ians

भारत को उदीयमान महिला शूटर मनु भाकर से नए साल में काफी उम्मीदें हैं. मनु ने पिछले साल की विदाई गोल्ड मेडल से की. उन्होंने नवंबर में वर्ल्ड कप फाइनल्स के 10 मीटर एयर पिस्टल में सोने पर निशाना साधा. मनु टोक्यो में भारत के लिए पदक जीत सकती हैं.

35 साल की उम्र में इरफान पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा

स्मृति मंधाना (क्रिकेट)

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उप कप्तान स्मृति मंधाना के लिए 2019 अच्छा रहा. पिछले साल मंधाना आईसीसी की वनडे और टी20 टीम में जगह बनाने वाली पहली भारतीय रहीं. नए साल में फरवरी में महिला टीम को टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है. सभी की निगाहें इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज पर होगी.

पीवी सिंधू (बैडमिंटन)

PV Sindhu @Twitter

स्टार महिला शटलर पीवी सिंधू पिछले वर्ष अगस्त में वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय बनीं. हालांकि इसके बाद से उनकी फॉर्म अच्छी नहीं रहीं और वह लगातार कई टूर्नामेंट के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गईं. बावजूद इसके ओलंपिक में सिंधू से काफी उम्मीदें हैं. सिंधू ने 4 साल पहले रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. टोक्यो में उनसे पदक का रंग बदलने की उम्मीद है.