नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा है कि दिन-रात टेस्ट न खेलने का भारत का फैसला बेहद निराशाजनक है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) को साफ तौर पर कह दिया है कि इस साल के अंत में होने वाले दौरे पर भारतीय टीम दिन-रात प्रारूप में टेस्ट मैच नहीं खेलेगी. भारत को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर तीन टेस्ट मैच खेलने हैं जिसमें एडिलेड टेस्ट मैच को दिन-रात प्रारूप में आयोजित कराने की योजना थी.

चैपल ने वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो के लिए लिखे अपने लेख में लिखा, “बीसीसीआई का दिन रात टेस्ट न खेलने का फैसला काफी निराशाजनक है. ऐडिलेड गैर आधिकारीक तौर पर दिन-रात्रि टेस्ट मैच का आयोजन स्थल बन गया था और पिछले तीन साल से वहां दिन रात टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं. भारतीय टीम के वहां खेलने से यह सफलता और बड़ी होती.”

गेंद को देख ‘चीते’ की तरह झपटे संजू सैमसन, पकड़ा हैरान कर देने वाला कैच

सीए की इच्छा थी कि एडिलेड में दिन-रात प्रारूप टेस्ट मैच खेलने की परंपरा जारी रखी जाए, इसलिए उसने भारत के साथ सीरीज के दौरान छह दिसंबर से शुरू होने वाले टेस्ट मैच को दिन-रात प्रारूप में खेलने का प्रस्ताव दिया था.

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बीसीसीआई इसके लिए क्या बहाना बनाता है. यह स्वीकार करना मुश्किल है कि इस फैसले के पीछे कमजोर प्रतिद्वंद्वी मानी जा रही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली टेस्ट सीरीज जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने के अलावा कोई कारण है.”

रहाणे ने बताया मैच का टर्निंग पॉइंट, बटलर ने नहीं बल्कि इस खिलाड़ी ने राजस्थान को दिलायी जीत

गौरतलब है कि टीम इंडिया इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जायेगा, जहां 3 वनडे, 4 टेस्ट और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेली जायेगी. इस दौर पर भारत 21 नवम्बर 2018 से 25 नवम्बर 2018 तक टी-20 सीरीज खेलेगा. वहीं 6 दिसम्बर 2018 से 7 जनवरी 2019 तक टेस्ट सीरीज खेली जायेगी. इसी सिलसिले में 12 जनवरी 2019 से 18 जनवरी 2019 तक वनडे सीरीज का आयोजन होगा. भारत इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी-20 मैच ब्रिसबेन में खेलेगा.