ICC ODI Ranking: कटक वनडे जीतने के साथ ही भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा कर लिया. इसके साथ ही भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आईसीसी कैलेंडर ईयर में वनडे रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे स्‍थान पर रहते हुए साल का अंत किया.

पढ़ें:- मुख्‍य चयनकर्ता का बड़ा ऐलान, रिषभ पंत के लिए टीम इंडिया में होगी इस विशेषज्ञ की नियुक्ति

इस साल विराट कोहली खेल के सभी प्रारूपों में साल में 2,455 रन जुटाये. कटक वनडे में रोहित शर्मा ने सनथ जयसूर्या का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा था. रोहित ने सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था. मैच से पहले तक वो जयसूर्या के रिकॉर्ड को तोड़ने से महज नौ रन पीछे थे. जयसूर्या ने साल 1997 में एक साल में 2,387 रन बनाए थे.

शिखर धवन की गैर मौजूदगी का फायदा उठाते हुए वेस्‍टइंडीज के खिलाप. वनडे सीरीज में 185 रन बनाने वाले केएल राहुल आईसीसी वनडे रैंकिंग में रैंकिंग में 17 स्थान का सुधार करते हुए 71वें पायदान पर पहुंच गये. श्रेयस अय्यर ने इस सीरीज में 130 रन बनाये. जिसकी मदद से वो 104वें से 81वें स्थान पर आ गये.

पढ़ें:- श्रीलंका-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम में लौटे बुमराह; रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी को आराम

चेन्‍नई वनडे में 102 रन बनाने वाले विंडीज के सलामी बल्‍लेबाज शाई होप ने टॉप-10 वनडे बल्‍लेबाजों में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. होप ने इस सीरीज में 222 रन बनाए और वो वनडे रैंकिंग में पांच स्थानों के उछाल के साथ नौवें पायदान पर आ गए हैं.

शिमरोन हेटमेयर (छह स्थान के सुधार के साथ 19वें) और निकोलस पूरन (33 स्थान के सुधार के साथ 30वें) भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने में सफल रहे. वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल 6 स्थान के सुधार के साथ 30वें और कीमो पाल 35 स्थान के सुधार के साथ 104वें पायदान पर पहुंच गये हैं.