ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने मंगलवार को जारी की गई ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजी की सूची में शीर्ष स्थान गंवा दिया। मिताली दो पायदान नीचे गिरकर तीसरे स्थान पर आ गई हैं।Also Read - T20 World Cup 2021, SL vs NAM Live Streaming: मोबाइल पर इस तरह देखें विश्व कप मैच

मिताली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 29 के औसत से सिर्फ 87 रन बनाए थे। भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smiriti Mandhana) एक स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। Also Read - T20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की खराब फॉर्म का कोई मतलब नहीं होगा: मिशेल स्टार्क

वहीं भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) गेंदबाजों की सूची में दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। झूलन ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनके 251 अंक हैं। Also Read - T20 World Cup 2021 Live Streaming: कब और कहां देखें राउंड 1 में ओमान vs पापुआ न्यू गिनी, पहला मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में झूलन ने चार विकेट चटकाए थे जिसमें अंतिम मुकाबले में 37 रन देकर तीन विकेट भी शामिल हैं। भारत ने तीसरे वनडे में आस्ट्रेलिया को हराकर उसके लगातार 26 एकदिवसीय जीत के अभियान पर विराम लगाया। भारत ने सीरीज 1-2 से गंवा दी।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली 761 अंक के साथ दूसरे स्थान से शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं। भारत के खिलाफ तीन मैचों में 112 रन बनाने वाली एलिसा हीली 750 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

आस्ट्रेलिया की जेस योनासेन 760 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं जबकि झूलन के 727 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया की ही मेगन शुट एक स्थान के नुकसान से 717 अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

इंगलैंड की आन्या श्रुबसोल और केट क्रॉस की गेंदबाजी जोड़ी क्रमश: नौवें और 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में शामिल हो गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम दो एकदिवसीय मैचों में तीन विकेट चटकाने वाली श्रुबसोल को चार स्थान का फायदा हुआ है। क्रॉस ने पांचवें वनडे में 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे जिससे उन्हें पांच स्थान का फायदा हुआ।

बल्लेबाजी रैंकिंग में आस्ट्रेलिया की बेथ मूनी आठ स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनकी हमवतन मेग लेनिंग सातवें स्थान पर हैं। मूनी ने भारत के खिलाफ एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 89.84 के स्ट्राइक रेट से 177 रन बनाए।

ऑलराउंडरों की सूची में ऐश गार्डनर चार स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। एलिस पैरी खराब फॉर्म के कारण दो स्थान के नुकसान से तीसरे स्थान पर खिसक गई हैं जिससे दक्षिण अफ्रीका की मारिजेन कैप शीर्ष पर पहुंच गई हैं। भारत की दीप्ति शर्मा एक स्थान के नुकसान से पांचवें स्थान पर हैं।