नई दिल्ली : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 139 रन की पारी खेलने के दम पर बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान को मजबूती प्रदान की. कोहली के 936 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग से केवल एक अंक पीछे है जो उन्होंने इंग्लैंड में साउथम्पटन टेस्ट में हासिल की थी.

स्पिनर कुलदीप यादव ने उस मैच में छह विकेट लिये थे जिससे वह 16 पायदान ऊपर 52वें स्थान पर पहुंच गये हैं. रविंद्र जडेजा ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया जिससे वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में छह पायदान चढ़कर 51वें स्थान पर पहुंच गये. उन्होंने चार विकेट भी लिये जिससे आलराउंडरों की सूची में शीर्ष रैंकिंग के शाकिब अल हसन से वह केवल तीन अंक पीछे रह गये हैं.

वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज चार पायदान ऊपर 41वें जबकि कीरेन पावेल पांच स्थान चढ़कर 54वें स्थान पर पहुंच गये हैं. राजकोट में अपने टेस्ट करियर की प्रभावशाली शुरुआत करने वाले भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी साव ने 73वें स्थान पर सूची में जगह बनायी. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से टेस्ट मैचों में पदार्पण करने वाले आरोन फिंच 72वें स्थान पर हैं. उन्होंने दुबई 62 और 49 रन की पारियां खेली.

INDvsWI 1stDay Stumps: खराब शुरुआत के बाद चेज-होल्डर ने संभाला, वेस्टइंडीज ने 7 विकेट खोकर बनाए 295 रन

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 85 और 141 रन की दो बेहतरीन पारियों की मदद से पहली बार शीर्ष दस में पहुंचे हैं. वह नौ पायदान चढ़कर दसवें स्थान पर पहुंच गये हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. टिम पेन भी दूसरी पारी में नाबाद 61 रन की मदद से 49वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद हफीज ने वापसी पर बल्लेबाजों की सूची में 45वें स्थान पर जगह बनायी. असद शाफिक पांच पायदान ऊपर 20वें, हारिस सोहेल 17 पायदान ऊपर 57वें और इमाम उल हक 22 पायदान ऊपर 88वें स्थान पर पहुंच गये हैं.